×

अभी-अभी हिला गुजरात: ताबड़तोड़ भूकंप के झटकों से सहमे लोग, घरों से भागे बाहर

गुजरात के भरूच में शनिवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां पर शनिवार को दोपहर 3 बजकर 39 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Shreya
Published on: 7 Nov 2020 11:16 AM GMT
अभी-अभी हिला गुजरात: ताबड़तोड़ भूकंप के झटकों से सहमे लोग, घरों से भागे बाहर
X
अभी-अभी हिला गुजरात: ताबड़तोड़ भूकंप के झटकों से सहमे लोग, घरों से भागे बाहर

अहमदाबाद: गुजरात के भरूच आज यानी शनिवार को तेज भूकंप से कांप उठा। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, यहां पर शनिवार को दोपहर 3 बजकर 39 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सेंटर ने बताया कि इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई है। बताया जा रहा है कि तेज भूकंप के झटकों के चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि इस दौरान किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

भरूच से 36 किलोमीटर दूर नैत्रंग मोटा माल पर रहा केंद्र

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र भरूच से 36 किलोमीटर दूर नैत्रंग मोटा माल पर रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ना केवल भरूच बल्कि शनिवार को सूरत, नर्मदा, अंकलेश्वर, खेड़ा और वडोदरा आदि शहरों में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि इससे पहले 25 अक्टूबर को भी गुजरात के ही कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 3.6 रही थी।

यह भी पढ़ें: दबंगों की करतूत: डीआईओएस के आवास पर दी धमकी, कानून का कोई डर नहीं

earthquake in gujrat अभी-अभी हिला गुजरात: ताबड़तोड़ भूकंप के झटकों से सहमे लोग, घरों से भागे बाहर

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में आया भूकंप

बता दें कि आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। यहां पर आज यानी शनिवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। जानकारी के मुताबिक, दोपहर करीब 12 बजकर 30 मिनट पर भूकंप आया था। हालांकि इस दौरान किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: राजद यूपी युवा प्रभारी इंद्रजीत यादवः बिहार में पूर्ण बहुमत की राजद सरकार

देश में लगातार आ रहा भूकंप

आपको बता दें कि देश में आये दिन भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं।

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: धमाका से उठी आग: ताबड़तोड़ विस्फोट से हिल उठा यूपी, मची अफरा-तफरी

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story