×

चीन की पतलून गीली कर दी थी, अब मिल रहा इन वीरों को ये सम्मान

भारत-चीन सीमा पर पू्र्वी लद्दाख में गलवान घाटी में खूनी झड़प हुई थी। दोनों सेनाओं के बीच हुई झड़प में भारतीय सेना के अपने 20 जवानों को खोना पड़ा था। लेकिन चीन को भी कभी नुकसान झेलना पड़ा था।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jun 2020 9:09 AM GMT
चीन की पतलून गीली कर दी थी, अब मिल रहा इन वीरों को ये सम्मान
X

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा पर पू्र्वी लद्दाख में गलवान घाटी में खूनी झड़प हुई थी। दोनों सेनाओं के बीच हुई झड़प में भारतीय सेना के अपने 20 जवानों को खोना पड़ा था। लेकिन चीन को भी कभी नुकसान झेलना पड़ा था। ऐसे में आज जब सेना प्रमुख एम.एम. नरवणे पूर्वी लद्दाख की फॉरवर्ड पोस्ट पर पहुंचे हैं, तो उन्होंने सैनिकों का सम्मान किया है।

ये भी पढ़ें... भारत से डरा चीन: देश की इस नीति से पीछे हटने को हुआ मजबूर, अब क्या करेगा

चीनी सेना का डटकर मुकाबला किया

भारतीय सेना प्रमुख एम.एम. नरवणे ने पूर्वी लद्दाख के फॉरवर्ड पोस्ट पर उन जवानों को प्रशस्ति पत्र दिया, जिन्होंने चीनी सेना का डटकर मुकाबला किया था।

बता दें कि मंगलवार से ही सेना प्रमुख लद्दाख के दौरे पर हैं, कल उन्होंने घायल जवानों से मुलाकात की थी। और उन्हें शाबाशी देते हुए कहा था कि अभी काम पूरा नहीं हुआ है।

साथ ही सेना प्रमुख के साथ उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी और कॉर्प कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भी फॉरवर्ड स्थिति पर मौजूद हैं। यहां पर सेना प्रमुख हालात का जायजा लेंगे और वहां पर तैनात कमांडर्स से बातचीत करेंगे।

ये भी पढ़ें...कोर्ट पहुंचा हिंदुजा ब्रदर्स का संपत्ति विवाद, 83 हजार करोड़ रुपये का है मामला

भारत की मांग है कि इसे तुरंत हटाया जाए

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत और चीन की सेनाओं के बीच केवल 15 जून को ही झड़प नहीं हुई है बल्कि अन्य कई बार दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आए हैं, चीनी सैनिकों ने गलवान घाटी, पैंगोंग लेक के पास काफी सामान इकट्ठा कर लिया है और इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। ऐसे में भारत की मांग है कि इसे तुरंत हटाया जाए।

हालातों को देखते हुए दोनों देशों की सेनाएं लगातार बातचीत कर रही हैं और बीते दिनों हुई कॉर्प्स कमांडर लेवल की बात में इसबात पर हामी बनी है कि चीनी सेना पीछे हटेगी और अप्रैल से पहले की स्थिति लागू की जाएगी।

पूर्वी लद्दाख में चीन की तरफ से हो रहे हिंसक बर्तावो को लेकर आज यानी बुधवार को कूटनीतिक लेवल पर भी दोनों देशों के बीच बात शुरू होगी।

ये भी पढ़ें...एनकाउंटर स्पेशलिस्ट ने खुद को मारी गोली, सामने आई ये बड़ी वजह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story