×

नौकरी जाने पर मोदी सरकार देगी सैलरी, सिर्फ आपको करना होगा ये काम

नौकरी जाने के बाद हर किसी को पैसे की किल्लत हो जाती है, लेकिन एक ऐसी योजना भी है जिसके तहत केंद्र की मोदी सरकार बेरोजगार हो चुके लोगों के बैंक अकाउंट में पैसे डालेगी।

Dharmendra kumar
Published on: 26 Nov 2019 2:25 PM GMT
नौकरी जाने पर मोदी सरकार देगी सैलरी, सिर्फ आपको करना होगा ये काम
X

नई दिल्ली: नौकरी जाने के बाद हर किसी को पैसे की किल्लत हो जाती है, लेकिन एक ऐसी योजना भी है जिसके तहत केंद्र की मोदी सरकार बेरोजगार हो चुके लोगों के बैंक अकाउंट में पैसे डालेगी।

पिछले साल केंद्र की मोदी सरकार ने "अटल बीमित व्यक्ति कल्याण" नाम से एक योजना को मंजूरी दी थी। अगर किसी वजह से संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की नौकरी चली जाती है तो केंद्र सरकार इस योजना के तहत आपको 24 महीने तक पैसे देगी।

यह भी पढ़ें...देवेंद्र फडणवीस ने दिया इस्तीफा, इस फैसले ने बदल दी महाराष्ट्र की सियासी तस्वीर

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने हाल ही में बताया कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' के तहत आपकी नौकरी जाने पर सरकार आपको आर्थिक मदद देती है। ईएसआईसी ने बताया कि किसी वजह से आपका रोजगार छूट जाने का मतलब आपकी आमदनी का नुकसान होना नहीं है।

ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट की वजह स्थायी अशक्तता के मामले में 24 महीने की अवधि के लिए आपको मासिक नकद राशि का भुगतान करता है।

यह भी पढ़ें...हो जाएं सावधान: आपके पास भी है पालतू कुत्ता, तो जरूर पढ़ें ये खबर

इन लोगों को मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ संगठित क्षेत्र के वही कर्मचारी उठा सकते हैं जो ईएसआईसी से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हों। इसके अलावा आधार और बैंक अकाउंट डाटा बेस से जुड़ा होना जरूरी है।

लेकिन उन लोगों को स्‍कीम का फायदा नहीं मिलेगा जिन्‍हें गलत आचरण की वजह से कंपनी से निकाल दिया जाता है। आपराधिक मुकदमा दर्ज होने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट (VRS) लेने वाले कर्मचारी भी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें...इनके मिया करोड़पति: बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने इंडस्ट्री से बाहर इस अमीर शख्स से की शादी

गौरतलब है कि योजना के तहत कर्मचारी को जीवन में एक बार ही इस तरह की मदद दी जाएगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ESIC की बेवसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story