×

कश्मीर मुद्दे पर इस कारण नहीं बोल रहे यूरोपीय देश: पाकिस्तान के विदेश मंत्री

शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत संभव नहीं है। इसके लिए तीसरे पार्टी की जरूरत है। अर्थात यहां उनका इशारा अमेरिका की ओर है।

Aditya Mishra
Published on: 18 April 2023 2:06 PM GMT
कश्मीर मुद्दे पर इस कारण नहीं बोल रहे यूरोपीय देश: पाकिस्तान के विदेश मंत्री
X

इस्लामाबाद: कश्मीर मामले पर पाकिस्तानी नेताओं के बयानों में दुनिया का साथ नहीं मिलने की बेचैनी बार-बार दिख रही है। इसी की बानगी पेश कर रहा है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का बयान है जिसमें उन्होंने कहा है कि कश्मीर पर 'सब कुछ जानने' के बाद भी यूरोपीय यूनियन के देश राजनैतिक वजहों से इस पर कुछ नहीं बोल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत संभव नहीं है। इसके लिए तीसरे पार्टी की जरूरत है। अर्थात यहां उनका इशारा अमेरिका की ओर है।

हालांकि, पिछले दिनों विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ये खुलासा किया था कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को दुनिया का साथ नहीं मिल रहा है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी हमें समर्थन मिलना मुश्किल है। उन्होंने आगे कहा था कि पाकिस्तानी और कश्मीरियों को यह जानना चाहिए कि कोई आपके लिए नहीं खड़ा है। हमें मूर्खों के स्वर्ग में नहीं रहना चाहिए। आपको संघर्ष करना होगा।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान नाकाम! भारत ने कर दिया ये हाल, जल्द होगा खात्मा

पाकिस्तान ने एक फिर अलापा अपना पुराना राग

पिछले महीने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 के निष्प्रभावी होने और विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को घेरने की कोशिश में लगा है, लेकिन उसकी मंशा कामयाब होती नहीं दिख रही।

ऐसे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बार फिर अपना पुराना राग अलापा है कि ‘थर्ड पार्टी’ के जरिए ही विवाद सुलझाया जा सकता है।

कुरैशी का कहना है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं है। बता दें कि हाल में ही भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिए गए ऐतिहासिक फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान के मूंह पर UN का जोरदार तमाचा, इस मांग पर कहा- भारत कहेगा तो…

पाक ने जम्मू-कश्मीर को माना भारत का हिस्सा

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) से कहा कि वह कश्मीर के मुद्दे पर चुप न बैठे। भारत ने कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर दिया है। उसने कश्मीर को दुनिया की सबसे बड़ी जेल बताते हुए मानवाधिकारों की कब्रगाह बताया।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने बुधवार सुबह जेनेवा में यूएनएचआरसी में कश्मीर का मुद्दा उठाया जिसमें पाक ने जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा मान लिया।

यूएनएचआरसी में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य है।

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट खुलकर सामने आ रही है लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्री भी बात-बात में सच बोल बैठे। उनके बयान का एक वीडियो भी सामने आया है।

ये भी पढ़ें...महंगाई की मार झेल रहा पाकिस्तान : पेट्रोल से महंगा हुआ दूध, चेक करें रेट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story