×

हेट स्पीच विवाद: अपने आरोपों पर फेसबुक की सफाई, कहा- नहीं देखते पार्टी और नेता

अब इसी कड़ी में ताजा मामला भाजपा नेता राजा सिंह की एक कथित फेसबुक पोस्ट को लेकर है। जिसको लेकर भाजपा और कांग्रेस में जंग छिड़ गई है।

Newstrack
Published on: 16 Aug 2020 5:30 PM GMT
हेट स्पीच विवाद: अपने आरोपों पर फेसबुक की सफाई, कहा- नहीं देखते पार्टी और नेता
X
Facebook

नई दिल्ली: सोशल मीडिया अपनी बात को कहने का वर्तमान समय में सबसे बेहतर प्लेटफार्म है। लेकिन कुछ अराजक तत्व और राजनेता इसका गलत फायदा उठाते हैं। और कुछ ऐसा भी पोस्ट करते है जो उन्हें करना चाहिए। ऐसे में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें फेसबुक पर भड़काऊ और विवादित पोस्ट शेयर करने के कारण काफी बड़े विवाद हो गए। ऐसे में अधिकतर फेसबुक ऐसी पोस्ट को ब्लॉक कर देता है। और ऐसे लोगों को रिपोर्ट भी कर देता है।

अब इसी कड़ी में ताजा मामला भाजपा नेता राजा सिंह की एक कथित फेसबुक पोस्ट को लेकर है। जिसको लेकर भाजपा और कांग्रेस में जंग छिड़ गई है। वहीं फेसबुक का नाम मामले में आने के चलते अब फेसबुक का बयान सामने आया है। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, हम ऐसे भाषण और कंटेंट पर रोक लगाते हैं जो हिंसा भड़काता है। निष्पक्षता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी प्रक्रिया का नियमित ऑडिट करते हैं।

फेसबुक ने पेश की अपनी सफाई

Facebook Facebook

फेसबुक की ओर से ऐसा बयान इसलिए आया है। क्योंकि एक अमेरिकी अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि फेसबुक ने हेट स्पीच के नियमों के तहत बीजेपी नेता पर कार्रवाई नहीं की थी। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक को डर था कि बीजेपी नेता के खिलाफ कोई कार्रवाई करने से भारत में उसका ऑपरेशन प्रभावित हो सकता है। अपने ऊपर लग रहे इस तरह के आरोपों पर अब फेसबुक ने अपनी सफाई पेश की है। फेसबुक की ओर से कहा गया कि हम हेट स्पीच और ऐसे कंटेंट पर रोक लगाते हैं जो हिंसा भड़काता है।

ये भी पढ़ें- नीतीश और चिराग के झगड़े में भाजपा भी कूदी, लोजपा को दी कड़ी नसीहत

हम ये नीति वैश्विक स्तर पर लागू करते हैं। हम किसी की राजनीतिक स्थिति या जिस भी पार्टी से नेता संबंध रख रहा नहीं देखते हैं। फेसबुक की ओर से आगे कहा गया कि हमें इसपर और कार्य करना है। हम निष्पक्षता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रक्रिया का नियमित ऑडिट करते हैं।

भाजपा-कांग्रेस में छिड़ा विवाद

Rahul Gandhi Rahul Gandhi

ये भी पढ़ें- भारत और अमेरिका से तनाव के बीच इस बड़े मुल्क ने चीन को दिया तगड़ा झटका

यहां हम आपको बता दें कि आखिर पूरा मामला क्या है। असल में ये पूरा विवाद वॉल स्ट्रीट जनरल की एक रिपोर्ट से शुरू हुआ। रिपोर्ट में ये कहा गया कि बीजेपी के नेता टी.राजा ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा था कि रोहिंग्या मुसलमानों को गोली मार देनी चाहिए। मुस्लिमों को देशद्रोही बताया था और मस्जिद गिराने की भी धमकी दी थी। इसका विरोध फेसबुक की कर्मचारी ने किया था और इसे कंपनी के नियमों के खिलाफ माना था। हालांकि, कंपनी ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया था। जिसके बाद कांग्रेस ने इसको एक मुद्दा बना लिया। और भाजपा पर हमलावर हो गई।

Ravishankar Prasad Ravishankar Prasad

ये भी पढ़ें- जेल में 350 कैदी संक्रमित: पुलिस-अधिकारियों की हालत खराब, राज्य में मचा हड़कंप

जिसके बाद पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस का भारत में फेसबुक और वॉट्सऐप पर कब्जा है। वे इसके जरिए फेक न्यूज और नफरत फैलाने का काम करते हैं। राहुल ने आगे कहा कि वे लोग इसका इस्तेमाल मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए करते हैं। दूसरी ओर कांग्रेस का जवाब देने के लिए भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद उतरे। रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी पर हमले का पलटवार करते हुए कहा कि चुनाव से पहले डेटा को हथियार बनाते हुए आप रंगे हाथ पकड़े गए थे। कैंब्रिज एनालिटिका, फेसबुक से आपका गठजोड़ पकड़ा गया था। ऐसे लोग आज बेशर्मी से हम पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story