×

किसान आंदोलन: टिकैत ने कहा- सभी किसान भाई तैयार रहें, अब बात किसान के सम्मान की है

सर्वदलीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान दिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ने सभी पार्टी के नेताओं से कहा कि किसान और सरकार के बीच बातचीत का रास्ता हमेशा खुला है। किसानों और मेरे बीच बस एक कॉल की दूरी है।

SK Gautam
Published on: 30 Jan 2021 7:11 AM GMT
किसान आंदोलन: टिकैत ने कहा- सभी किसान भाई तैयार रहें, अब बात किसान के सम्मान की है
X
Live: सर्वदलीय बैठक: किसान आंदोलन पर बोले PM मोदी- किसान और मेरे बीच बस एक कॉल की दूरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन आज भी जारी है। इस आन्दोलन को चलते हुए दो महीने हो गए हैं। ट्रैक्टर रैली के चलते आंदोलन एक बार कमजोर होता दिखाई दिया लेकिन में बृहस्पतिवार की घटना ने इसमें नई जान डाल दी है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत की भावुक अपील के बाद किसानों का गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचने का सिलसिला शनिवार के दिन भी जारी है। सिंघु बॉर्डर पर शुक्रवार को एक बार फिर से छिटपुट हिंसा देखने को मिली थी।

राकेश टिकैत अपने समर्थकों के साथ उपवास रखेंगे

इधर गाजीपुर बॉर्डर पर किसान नेता राकेश टिकैत अपने समर्थकों के साथ डटे हुए हैं। मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को हुए महापंचायत में किसानों ने दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है। इधर आज 26 जनवरी की हिंसा पर दुख प्रकट करते हुए किसान नेताओं ने सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उपवास रखा।

दिल्ली हिंसा मामले में 84 गिरफ्तारः दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने बताया कि 26 जनवरी को हुई हिंसा मामले में अब तक 38 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है जबकि अब तक 84 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

योगेंद्र यादव ने लाल किला मामले पर कहा- हमने नैतिक जिम्मेदारी ली

गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर धार्मिक झंडा लहराए जाने को लेकर योगेंद्र यादव ने कहा कि हमने इस हिंसा की नैतिक जिम्मेदारी ली। लाल किले के दोषियों को सजा दी जाए। उन्होंने यह भी कहा कि किसान बातचीत के लिए पहले दिन से तैयार हैं।

आंदोआंदोलन को तोड़ने के लिए कई षड्यंत्र रचे जा रहे हैं: सिब्बल

गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर धार्मिक झंडा लहराए जाने की घटना पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि बिना इजाजत के कोई लाल किले में नहीं पहुंच सकता। वे लोग सीधा लाल किला चले गए और वो लोग खुद कह रहे हैं कि हमें किसी ने नहीं रोका। आंदोलन को तोड़ने के लिए कई षड्यंत्र रचे जा रहे हैं।

kapil sibbal

ये भी देखें: ‘किसान और मेरे बीच बस एक कॉल की दूरी’, PM मोदी ने आज और क्या-क्या कहा?

महापंचायत के बाद गाजीपुर बॉर्डर की ओर कूच करेंगे किसान

किसान आंदोलन के दम तोड़ने की चर्चाओं के बीच अब यह आंदोलन और बड़ा होने की ओर बढ़ रहा है। दरअसल, किसान नेता राकेश टिकैत ने एलान किया है कि महापंचायत में चर्चा के बाद किसान गाजीपुर बॉर्डर की तरफ कूच करेंगे। उन्होंने कहा कि बागपत पंचायत में किसानों पर जो राजनीति हो रही है। उस पर हम आपस में चर्चा करने के बाद ग़ाज़ीपुर बॉर्डर की तरफ कूच करेंगे। सभी किसान भाई तैयार रहें। अब बात किसान के सम्मान की है।''

ये भी देखें: धमाके में उड़ा बेटा: नशेड़ी पिता ने अपनी औलाद पर फेंका बम, दहल उठा कोलकाता

आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने बीजेपी पर निशाना साधा

सिंघु बॉर्डर पर इंटरनेट बंद करने के फैसले को लेकर आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सिंघु बॉर्डर पर इंटरनेट बन्द करने के पीछे मकसद यही था कि BJP वालों की हिंसा को छुपाया जा सके।

31 जनवरी यानी कल तक के लिए टेलीकॉम सर्विसेज पर रोक

गाजीपुर, सिंघु और टिकरी बॉर्डर व आस-पास के इलाकों में 31 जनवरी यानी कल तक के लिए टेलीकॉम सर्विसेज पर रोक लगा दी गई है। यानी कल तक इन इलाकों में इंटरनेट की सेवा नहीं मिल सकेगी। प्रशासन ने यह फैसला किसान के प्रदर्शन की स्थिति सामान्य बनाए रखने और सुरक्षा के एहतियात से लिया है। इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से एक पत्र जारी किया गया है।

kisan andolan live-5

किसानों और मेरे बीच बस एक कॉल की दूरी है- मोदी

संसद में बजट सत्र को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान दिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ने सभी पार्टी के नेताओं से कहा कि किसान और सरकार के बीच बातचीत का रास्ता हमेशा खुला है।

उन्होंने कहा कि मैं नरेंद्र तोमर की बात दोहराना चाहूंगा। भले ही सरकार और किसान आम सहमति पर नहीं पहुंचे हैं लेकिन हम किसानों के सामने विकल्प रख रहे हैं। वो इस पर चर्चा करें। किसानों और मेरे बीच बस एक कॉल की दूरी है।

kisan andolan live-4

गाजीपुर बॉर्डर और गाजियाबाद को आने वाली एनएच-24 पर आवाजाही बंद

दिल्ली से सटे गाजीपुर बॉर्डर और गाजियाबाद को आने वाली एनएच-24 की सड़कें बंद कर दी गई हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस बात की जानकारी दी। इसस पहले किसान के प्रदर्शन के मद्देनजर गाजीपुर बॉर्डर के आसपास के इलाकों में इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई थीं।

किसानों के प्रतिनिधि अनशन पर है। दिल्ली से सटी सीमाओं पर किसान भारी संख्या में मौजूद हैं। किसानों के प्रदर्शन के दौरान किसी अनहोनी को टालने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किए गए हैं।

ये भी देखें: यूएनएससी के मंच से भारत ने आतंकी संगठनों को दी चेतावनी, यहां पढ़ें क्या कहा?

झारखंड में किसानों के समर्थन में कांग्रेस टैक्टर रैली निकालने की तैयारी में

दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर मार्च के बाद झारखंड में किसानों के समर्थन में कांग्रेस टैक्टर रैली निकालने की तैयारी में है। कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव और राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने 31 जनवरी को ट्रैक्टर रैली का आयोजन किया है।

NH 24 closed

यह रैली देवघर के शहीद चौक से कारगिल चौक के लिए निकलेगी। यहां दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान राज्य के कांग्रेस प्रमुख रामेश्वर ओरान और राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम भी मौजूद रहेंगे।

ये भी देखें: मध्य प्रदेश में को-ऑपरेटिव अध्यादेश लागू, जानिए इससे सरकार को क्या फायदा होगा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story