×

टोल टैक्स में नहीं मिलेगी हर किसी को छूट, सरकार ने नियम में किया ये खास बदलाव

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी के मद्देनजर केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने भी कई नये नियम बनाये हैं। जिसमें से एक नियम गाड़ियों पर फास्टैग लगाने से जुड़ा हुआ है।

Newstrack
Published on: 29 Aug 2020 5:19 AM GMT
टोल टैक्स में नहीं मिलेगी हर किसी को छूट, सरकार ने नियम में किया ये खास बदलाव
X
अब जो  नियम बनाया है उसके अंतर्गत 24 घंटे के अंदर किसी भी स्थान से वापस आने पर टोल टैक्स में छूट सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को मिलेगी, जिनमें फास्टैग चस्पा होगा।

नई दिल्लीः देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी के मद्देनजर केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने भी कई नये नियम बनाये हैं। जिसमें से एक नियम गाड़ियों पर फास्टैग लगाने से जुड़ा हुआ है। इसके पीछे सरकार की मंशा है कि टोल प्लाजा पर कटने वाले टैक्स का भुगतान भी ऑनलाइन हो।

इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने जनता को आकर्षित करने के लिए एक और नये नियम की घोषणा की है। तो आइये हम आपको बताते हैं क्या है वो नया नियम:-

दरअसल केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब जो नियम बनाया है उसके अंतर्गत 24 घंटे के अंदर किसी भी स्थान से वापस आने पर टोल टैक्स में छूट सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को मिलेगी, जिनमें फास्टैग चस्पा होगा।

कहने का मतलब ये है कि यदि आप अपनी गाड़ी से किसी जगह जा रहे हैं और वहां से आप 24 घंटे के भीतर ही वापस लौटते हैं, तो टोल टैक्स की रकम में आपको तभी छूट मिलेगी,जब आपकी गाड़ी में फास्टैग लगा होगा। अभी तक यह सुविधा सभी के लिए थी, लेकिन अब टोल टैक्स का कैश भुगतान करने वालों को यह छूट नहीं मिलेगी।

Toll Plaza टोल प्लाजा की फाइल फोटो

ये भी पढ़ें: अनलॉक हुआ राज्य: खुल गया ये सब, मिली लॉकडाउन से छूट

अकाउंट से कटेगी टैक्स की राशि

ध्यान देने वाली बात ये है कि अब नए नियम के तहत यदि आप 24 घंटे के भीतर वापस लौट रहे हैं, तो टोल प्लाजा पर आपके फास्टैग खाते से खुद ही डिस्काउंट के बाद बची हुई टैक्स की रकम कट जाएगी। केंद्र सरकार ने पिछले साल ही देश में फास्टैग के इस्तेमाल को कम्पलसरी किया था। लेकिन अभी भी ये प्रोसेस कम्प्लीट नहीं हो पाया है और टोल प्लाजा पर कैश के तौर पर टोल टैक्स वसूला जा रहा है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस में घमासान: असंतुष्टों के तेवर तल्ख, दूसरा गुट चाहता है कड़ी कार्रवाई

Fast Tag गाड़ियों पर चस्पा फास्टैग डिवाइस की फाइल फोटो

क्या है ये फास्टैग

आपको बता दें कि दरअसल फास्टैग एक छोटी से डिवाइस है, जिसे किसी स्टिकर की तरह गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) के आधार पर काम करता है। टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर इस टैग को स्कैन करते हैं और फिर टोल की रकम अकाउंट से अपने आप कट जाती है।

ये भी पढ़ें: NEET-JEE परीक्षा: सरकार ने किया ये बड़ा एलान, छात्रों में खुशी की लहर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story