×

खुश सरकारी कर्मचारी: अब सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी, 7th पे कमीशन पर बड़ी खबर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी। ऐसे में अब सबकी नजरें कल सुबह 11 बजे से टेलीविजन की स्क्रीन पर ही टिकी होंगी। कल सभी यानी 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 61 लाख पेंशनर्स को बड़ी खुशी मिल सकती है।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Jan 2021 8:59 AM GMT
खुश सरकारी कर्मचारी: अब सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी, 7th पे कमीशन पर बड़ी खबर
X
1 फरवरी को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों को ये उम्मीद है कि उनका रुका हुआ महंगाई भत्ता जारी कर दिया जाए और उनकी सैलरी में बढ़ोत्तरी हो।

नई दिल्ली: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी। ऐसे में अब सबकी नजरें कल सुबह 11 बजे से टेलीविजन की स्क्रीन पर ही टिकी होंगी। कल सभी यानी 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 61 लाख पेंशनर्स को भी जुलाई-दिसंबर 2020 के महंगाई भत्ते और इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी को फिर से लागू करने का इंतजार है। साथ ही उम्मीद भी जताई जा रही है कि कल बजट में वित्त मंत्री इस मसले पर कोई ऐलान कर सकती हैं। सामने आई खबरों के अनुसार, सरकार जनवरी-जून 2021 के लिए 4 प्रतिशत DA बढ़ोतरी को होली से पहले दे सकती है।

ये भी पढ़ें...Budget 2021: हलवा सेरेमनी आज, 10 दिनों के लिए अंडरग्राउंड रहेंगे कर्मचारी

सैलरी में बढ़ोत्तरी

1 फरवरी को बजट पेश होने में बस कुछ ही घंटे शेष बचे हैं। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को ये उम्मीद है कि उनका रुका हुआ महंगाई भत्ता जारी कर दिया जाए और उनकी सैलरी में बढ़ोत्तरी हो। साथ ही मांग ये भी है कि महंगाई भत्ते को 21 प्रतिशत या 25 प्रतिशत की बजाय सीधे 28 परसेंट कर दिया जाए।

दरअसल बीते साल केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कोरोना वायरस की वजह से रोक लिया गया था। यदि सरकार जुलाई से दिसंबर 2020 के दौरान 4 प्रतिशत DA कटौती को फिर से देना शुरू कर देती है और जनवरी से जून 2021 के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी कर देती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा 8 प्रतिशत DA बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा।

employees फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...CBI का बड़ा एक्शन: रेलवे में भ्रष्टाचार का खुलासा, हाथ लगे अफसर समेत कर्मचारी

पेंशन में अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद

लेकिन अभी 17 प्रतिशत के हिसाब से DA मिलता है, हालाकिं बढ़ोतरी के बाद ये 25 प्रतिशत हो जाएगा। यानी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स को मिलने वाली पेंशन में अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद की जा सकती है।

इसके अलावा महंगाई भत्ते के अलावा केंद्रीय कर्मचारियो के यात्रा भत्ते (Leave Travel Allowance) को भी बढ़ाया जा सकता है। LTA कर्मचारी की CTC (Cost to Company) का ही हिस्सा होता है। इसमें इनकम टैक्स एक्ट के तहत कर्मचारी देश के अंदर की गई एक यात्रा को क्लेम कर सकता है।

ये भी पढ़ें...हजारों कर्मचारी बेरोजगार: CocaCola कंपनी करने जा रही ऐलान, दुनियाभर में झटका

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story