×

अमेजन के बाद अब ये कम्पनी करेगी शराब की होम डिलीवरी, इन राज्यों से शुरूआत

शराब से होने वाली इनकम को देखते अमेजन के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट भी भारत में शराब की होम डिलीवरी करेगी। इसकी शुरुआत ओडिशा और पश्चिम बंगाल से की जाएगी।

Newstrack
Published on: 17 Aug 2020 7:07 AM GMT
अमेजन के बाद अब ये कम्पनी करेगी शराब की होम डिलीवरी, इन राज्यों से शुरूआत
X
शराब की प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: शराब से होने वाली इनकम को देखते अमेजन के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट भी भारत में शराब की होम डिलीवरी करेगी। इसकी शुरुआत ओडिशा और पश्चिम बंगाल से की जाएगी।

शराब की होम डिलीवरी के लिए कंपनी ने एक स्टार्टअप के साथ टाई-अप भी किया है। इसमें शराब बनाने वाली प्रमुख कंपनी Diageo की भी पार्टनरशिप है। इसके लिए तैयारिया शुरू कर दी गई है।

शराब खरीदने के लिए दुकानों के बाहर लगी लोगों की भीड़ शराब खरीदने के लिए दुकानों के बाहर लगी लोगों की भीड़

यह भी पढ़ें: अभी-अभी विधायक की मौत: कोरोना ने ले ली जान, शोक में डूबी पार्टी

भारत में 27.2 बिलियन डॉलर का है शराब का कारोबार

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, भारत में शराब का कारोबार 27.2 बिलियन डॉलर का है। इसमें कमाई का अच्छा स्कोप है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही फ्लिपकार्ट और अमेजन ने शराब के बिजनेस में उतरने का निर्णय लिया है।

जबकि पूर्वी पश्चिम बंगाल और ओडिशा की सरकारों ने कहा कि फ्लिपकार्ट Diageo की पार्टनरशिप वाले अल्कोहल होम डिलीवरी मोबाइल ऐप हिप बार के साथ टेक्नॉलजी सर्विस प्रोवाइडर के रूप में जुड़ सकती है।

कस्टमर्स को ई-कॉमर्स दिग्गज के प्लेटफार्मों पर हिपबार के एप्लिकेशन के इस्तेमाल करने की परमिशन दी जाएगी, जो कि पहले रिपोर्ट नहीं की गई है।

फ्लिपकार्ट की फाइल फोटो फ्लिपकार्ट की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें: गौशाला में हो रही गायों की हत्या! कर्मचारी का Video वायरल, अधिकारी मौन

ग्राहकों को मिलेंगी सहूलियतें

वहीं सूत्रों के मुताबिक इस तरह फ्लिपकार्ट के ग्राहक अपने पसंदीदा ड्रिंक्स ऑर्डर कर सकेंगे और इसकी डिलीवरी हिपबार खुदरा दुकानों से उत्पादों को इकट्ठा करने के बाद किया जाएगा।

गौरतलब है कि जून में ही अमेजन को पश्चिम बंगाल में शराब डिलीवरी करने के लिए मंजूरी मिल चुकी है। जबकि कुछ राज्यों में स्विगी और जोमैटो ने शराब की डिलीवरी चालू कर दी है।

ये सब इसलिए किया जा रहा है क्योंकि कोरोना के कारण लोगों का घरों से बाहर नहीं निकलना कम हो गया है। ऐसे में ग्राहकों तक शराब पहुंचाने का सबसे आसान रास्ता होम डिलीवरी ही है। इसलिए इस तरह का काम किया जा रहा है।

ह भी पढ़ें: Facebook से भाजपा की सांठगांठ: प्रियंका गांधी का आरोप, हेट स्पीच पर कही ये बात

Newstrack

Newstrack

Next Story