×

मुफ्त बटा गैस सिलेंडर: मोदी सरकार ने करोड़ों को दिया लाभ, हर घर हुआ रोशन

देश में महामारी के इस दौर में केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था। ऐसे में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने कहा कि सरकार के कोविड-19 राहत पैकेज के चलते गरीब परिवारों 10 करोड़ से अधिक रसोई गैस सिलिंडर की आपूर्ति की गई है।

Newstrack
Published on: 25 July 2020 11:26 AM GMT
मुफ्त बटा गैस सिलेंडर: मोदी सरकार ने करोड़ों को दिया लाभ, हर घर हुआ रोशन
X
मुफ्त गैस सिलेंडर: मोदी सरकार ने करोड़ों को दिया लाभ, हर घर हुआ रोशन

नई दिल्ली : देश में महामारी के इस दौर में केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था। ऐसे में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने कहा कि सरकार के कोविड-19 राहत पैकेज के चलते गरीब परिवारों को अप्रैल से जून के दौरान 10 करोड़ से अधिक रसोई गैस सिलिंडर की आपूर्ति की गई है। गौरतलब है कि सरकार ने महामारी कोरोना वायरस के संकट के समय अर्थव्यवस्था पर बुरी तरह पड़ रहे प्रभावों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत राहत पैकेज की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें... सेना से डरे आतंकी: हमले से दहलाने के फिराक में थे सभी, लेकिन हुए नाकाम

मुफ्त राशन, रसोई गैस और नकद सहायता

केंद्र सरकार के इन राहत पैकेजों में गरीब वर्गों के लोगों को मुफ्त राशन, रसोई गैस और नकद सहायता शामिल हैं। पीएमजीकेवाई के तहत आठ करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को अप्रैल-जून के दौरान मुफ्त तीन एलपीजी सिलिंडर (रिफिल) उपलब्ध कराया जाना था।

साथ ही गरीबों को एचपीसीएल और अन्य तेल विपणन कंपनियों ने पीएमजीकेवाई के तहत 10 करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी रिफिल उपलब्ध कराए गए।

ये भी पढ़ें...भारत में आतंकी खतरा: बड़े हमले की तैयारी में ISIS, भारतीय सेना हुई अलर्ट

ऐसे में कंपनी ने एक बयान में कहा कि, 'एचपीसीएल ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) लाभार्थियों को उनके घरों पर अप्रैल-जून के दौरान 2.85 करोड़ मुफ्त एलपीजी रिफिल उपलब्ध कराए।'

मुफ्त एलपीजी उपलब्ध कराने की अवधि

देशभर में महामारी का कहर अभी भी जारी है और पूर्ण क्षमता के साथ काम शुरू होने में समय लग रहा है। इसको देखते हुए सरकार ने मुफ्त एलपीजी उपलब्ध कराने की अवधि सितंबर तक कर दी है।

ये भी पढ़ें...सुशांत का बड़ा खुलासा: सैफ की बेटी ने बताई सच्चाई, बॉलीवुड में मचा हल्ला

साथ ही कंपनी के मुताबिक, 'लाभार्थियों को घरों तक मुफ्त एलपीजी सिलिंडर उपलब्ध कराए जाने से न केवल उनके रहन-सहन को आसान बनाया गया है बल्कि गैस को लेकर बाहर जाने से वे बचे जिससे संक्रमण की आशंका कम हुई।'

बता दें, केंद्र सरकार ने एक मई 2016 के पीएमयूवाई की शुरू की। इसका उद्देश्य विशेषतक ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को पर्यावरण अनुकूल स्वच्छ खान पकाने का ईंधन (एलपीजी) उपलब्ध कराना था।

इस बयान के मुताबिक, पीएमयूवाई शुरू होने के बाद देश में एलपीजी की घरों में पहुंच 55 प्रतिशत से बढ़कर 97 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें...बदलेंगे ये बड़े नियम: ग्राहकों को अब ऐसे मिलेगा समान, सरकार ने किया ऐलान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story