×

Delhi Closed in September: दिल्ली में 8 सितंबर को बंद रहेगा सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट, जानिए और क्या-क्या रहेगा क्लोज

Delhi Closed in G20 Summit 2023: देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट भी 8 सितंबर को बंद रहेगा। बीते 25 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी एक परिपत्र में बताया गया था कि जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर शुक्रवार 8 सितंबर को शीर्ष अदालत बंद रहेगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Sep 2023 4:24 AM GMT
Delhi Closed in September: दिल्ली में 8 सितंबर को बंद रहेगा सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट, जानिए और क्या-क्या रहेगा क्लोज
X
Delhi Closed in G20 Summit 2023 ( सोशल मीडिया)

Delhi Closed in G20 Summit 2023: G20 शिखर सम्मेलन की तारीख काफी नजदीक आ चुकी है। 9 और 10 सितंबर को आयोजित इस दो दिवसीय समिट में शिरकत करने के लिए विदेशी मेहमानों का आगमान एक दिन पहले यानी 8 सितंबर से ही शुरू हो जाएगा। लिहाजा दिल्ली में इसको लेकर काफी सारी तैयारियां की जा रही हैं। ट्रैफिक से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक हर स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इन्हीं तैयारियों के मद्देनजर आठ सितंबर को सुप्रीम कोर्ट, दिल्ली हाईकोर्ट और जिला अदालतें बंद रहेंगी।

दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, सभी संबंधितों को जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि 9-10 सितंबर 2023 को आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के कारण इस अदालत और इसके अधीनस्थ अदालतों के लिए शुक्रवार 8 सितंबर को अवकाश घोषित किया जाता है। 9 और 10 सितंबर को शनिवार और रविवार है। शनिवार और रविवार को हाईकोर्ट आमतौर पर बंद ही रहता है। इसलिए दिल्ली उच्च न्यायालय में अब कामकाज सोमवार 11 सितंबर से ही शुरू हो पाएगा।

सुप्रीम कोर्ट भी रहेगा बंद

देश की सर्वोच्च अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट भी 8 सितंबर को बंद रहेगा। बीते 25 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी एक परिपत्र में बताया गया था कि जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर शुक्रवार 8 सितंबर को शीर्ष अदालत बंद रहेगा। सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी अपलोड कर दी गई है।

दिल्ली में और क्या-क्या रहेगा बंद

जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8 से 10 सितंबर के बीच दिल्ली में बेहद कड़े सुरक्षा इंतजाम रहेंगे। इस दौरान कुछ सख्त पाबंदियां भी रहेंगी। सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और लोअर कोर्ट के अलावा दिल्ली के सभी निजी और सरकारी स्कूल, विश्वविद्यालय और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। राज्य और केंद्र सरकार के दफ्तर भी नहीं खुलेंगे। निजी दफ्तरों को भी बंद रखने का फरमान है। नई दिल्ली एरिया से जुड़ी जितनी भी मार्केट, मॉल और सिनेमा घर हैं वो सभी बंद रहेंगे।

दिल्ली पुलिस ने जारी किया वीडियो

दिल्ली में लोगों के बीच इन दिनों एक अफवाह ये भी है कि जी20 शिखर सम्मेलन के कारण तीन दिन शहर पूरी तरह से लॉक रहेगा यानी लॉकडाउन जैसी स्थिति रहेगी। इसलिए कुछ लोग जरूरी सामान भी इकट्ठा करने लगे हैं। लोगों के बीच फैली इस गलतफहमी को दूर करने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक वीडियो जारी किया है, जिसके जरिए ये बताने की कोशिश की गई है कि सब कुछ बंद रहेगा, ऐसा बिल्कुल नहीं है।

बता दें कि जी20 सम्मेलन के दौरान अस्पतालें खुली रहेंगी, मेट्रो का भी परिचालन जारी रहेगा। शहर में ज़रूरी सेवाओं से जुड़े ट्रक और ट्रांसपोर्टेशन भी जारी रहेंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story