×

गोल्ड क्वीनः स्वप्ना के मामले में नया मोड़, कोर्ट ने स्थगित की ये सुनवाई

केरल हाई कोर्ट ने स्वप्ना सुरेश की अग्रिम जमानत अर्जी की सुनवाई स्थगित कर दी है। बता दें कि स्वप्ना सुरेश केरल सोना तस्करी मामले की मुख्य आरोपी है।

Shreya
Published on: 10 July 2020 10:37 AM GMT
गोल्ड क्वीनः स्वप्ना के मामले में नया मोड़, कोर्ट ने स्थगित की ये सुनवाई
X

तिरुवनंतपुरम: केरल हाई कोर्ट ने स्वप्ना सुरेश की अग्रिम जमानत अर्जी की सुनवाई स्थगित कर दी है। बता दें कि स्वप्ना सुरेश केरल सोना तस्करी मामले की मुख्य आरोपी है। केंद्र के वकील रवि प्रकाश ने अदालत से कहा, '' चूंकि एनआईए ने इसकी जांच कर ली है, इसलिए हाई कोर्ट जमानत याचिका पर विचार नहीं कर सकता है और मामले को विशेष अदालत द्वारा निपटाया जाना चाहिए।''

यह भी पढ़ें: पुलिस को क्यों चलानी पड़ी विकास दुबे पर गोली, एडीजी ने बताया एनकाउंटर का सच

स्वप्ना सुरेश ने पहली बार तोड़ी अपनी चुप्पी

बता दें कि सोना तस्करी की मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश ने गुरुवार को पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए अपने आप को निर्दोश बताया है। स्‍वप्‍ना का कहना है कि स्‍मगलिंग से उसका कोई लेना-देना नहीं है और वह बिना वजह मामले में "मीडिया ट्रायल" का सामना कर रही है। स्वप्ना ने कहा है कि तिरुवनंतपुरम एयरर्पोट पर अधिकारियों द्वारा 30 किलो सोने की जब्ती के साथ उजागर किए गए रैकेट में उसकी कोई भागीदारी नहीं थी।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन यूपीः जान लें इन नियमों को तोड़ने पर, अब होगी कड़ी कार्रवाई

नहीं थी इस बात की जानकारी

उसका कहना है कि ये सब UAE के राजनयिक राशिद खमीस के निर्देशों के मुताबिक किया गया है। उसने केरल में यूएई मिशन में कार्यवाहक महावाणिज्य दूतावास के निर्देशों के तहत कार्गो चेक किया था। उसे इस बात की जानकारी नहीं था कि खेप कहां से आई है और उसमें क्या है।

अब NIA करेगी सोने की तस्करी मामले की जांच

गौरतलब है कि केरल में 30 किलोग्राम सोने की तस्करी (gold smuggling) मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को यह मामला एनआईए के हवाले कर दिया। मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, यह फैसला इसलिए किया गया है क्योंकि संगठित तस्करी ऑपरेशन का राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: यूपी हुआ लॉकडाउन: अब नहीं निकल पाएंगे घरों से, जानें क्या-क्या रहेगा बंद

मुख्यमंत्री विजयन ने PM मोदी से की थी दखल देने की मांग

बता दें कि मंत्रालय के इस फैसले से एक दिन पहले ही केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन द्वारा प्रधानमंत्री मोदी से मामले में दखल देने की मांग की गई थी। CM पिनराई विजयन ने PM मोदी को पत्र लिखकर सोने की जब्ती की प्रभावी जांच के लिए दखल की मांग की थी।

वाणिज्य दूतावास का पूर्व कर्मचारी हिरासत में

वहीं दूसरी ओर इस मामले में गिरफ्तार एक व्यक्ति को गुरुवार को अदालत ने सीमा शुल्क विभाग की हिरासत में भेज दिया। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत द्वारा केरल में एक देश के वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी सरित को 15 जुलाई तक हिरासत में भेज दिया है।

यह भी पढ़ें: छाया खौफ का सन्नाटा: विकास दुबे के एनकाउंटर पर सुनसान हुआ गांव, सहमे लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story