×

राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी: शुरू हुई राहत देने वाली ये योजना

देश में फैली वैश्विक कोरोना महामारी का संक्रमण खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। लेकिन संकट की इस घड़ी में देशवासियों को राहत देने आ गया है वन नेशन वन राशन कार्ड।

Vidushi Mishra
Published on: 31 May 2020 6:21 AM GMT
राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी: शुरू हुई राहत देने वाली ये योजना
X

नई दिल्ली। देश में फैली वैश्विक कोरोना महामारी का संक्रमण खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। लेकिन संकट की इस घड़ी में देशवासियों को राहत देने आ गया है वन नेशन वन राशन कार्ड। जीं हां 1 जून से यानी कल से देश में वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा का शुभारंभ हो जाएगा। हालांकि अभी इसकी शुरुआत देश के 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी। बता दें, राशन कार्ड का लाभ बीपीएल कार्ड वालों को मिलता है।

ये भी पढ़ें...भाजपा को लगा झटका: कांग्रेस में शामिल हो रहे अब यहां के पू्र्व सांसद

राशन कार्ड से जुड़ी सभी जरूरी बातें

1 जून से लागू हो रहे एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड से गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन कर रहे लोग सस्ते दामों पर देश के किसी कोने में राशन खरीद सकते हैं। चलिए बताते हैं आपको राशन कार्ड से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में।

सरकार की इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) डिवाइस के जरिए की जाएगी। इस योजना को पूरे देश में लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीनें लगाई जाएंगी।

इसके साथ ही जैसे-जैसे राज्य पीडीएस दुकानों पर 100 प्रतिशत पीओएस मशीन की रिपोर्ट देंगे, वैसे-वैसे उन्हें 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना में शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें...Lockdown 5.0: योगी सरकार जारी करेगी गाइडलाइन, मिल सकती है ये बड़ी छूट

न तो पुराना राशन कार्ड हटाना होगा

बेहद जरूरी बात तो ये है इस योजना के लागू होने के बाद लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में किसी भी राशन डीलर से अपने कार्ड पर राशन ले सकेंगे। उन्हें न तो पुराना राशन कार्ड हटाना होगा और न ही नए जगह पर नया राशन कार्ड बनवाना पड़ेगा।

जैसा की आपके मन में सवाल आता होगा कि कौन-कौन राशन कार्ड बनवा सकता है। तो भारत का कोई भी कानूनी नागरिक इस राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है।

बस 18 साल से कम उम्र के बच्चों उनके माता-पिता के राशन कार्ड में जोड़ा जाएगेंं। और 18 साल से ऊपर वाले अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो चावल 3 रुपए किलो की दर से और गेहूं 2 रुपए किलो की दर से मिलेगा।

ये भी पढ़ें...सेना को मिली बड़ी कामयाबी: लश्कर तैयबा के पकड़े गए 3 आतंकी, ऑपरेशन जारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story