×

क्या ट्रेन में नहीं मिलेगा अनारक्षित टिकट, लॉकडाउन खुलने पर सरकार का पूरा प्लान...

लॉकडाउन को लेकर देश का हर इंसान चिंतित है। फिलहाल लॉकडाउन को लेकर अभी कुछ तय नहीं है। लेकिन देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है।

Aradhya Tripathi
Published on: 7 April 2020 11:29 AM GMT
क्या ट्रेन में नहीं मिलेगा अनारक्षित टिकट, लॉकडाउन खुलने पर सरकार का पूरा प्लान...
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। इस महामारी को कंट्रोल करने के लिए सरकार द्वारा पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। जिसकी मियाद आने वाली 14 अप्रैल को पूरी हो रही है। ऐसे में अब सभी के मन में एक ही बात चल रही है कि अब आगे क्या होगा। क्या लॉकडाउन की समयावधि बढ़ेगी या 14 अप्रैल को लॉकडाउन ख़तम हो जायेगा। अगर लॉकडाउन हटेगा तो पूरे देश में एक साथ हटेगा या कुछ राज्यों में पाबंदियां जारी रहेंगी। फिलहाल लॉकडाउन को लेकर अभी कुछ तय नहीं है। लेकिन देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है।

सरकार तैयार कर रही ड्राफ्ट

कोरोना वायरस के कहर को रोकने के लिए देश में लगाए गए 21 दिन के लॉकडाउन की समयावधि पूरी होने में सिर्फ एक हफ्ता बचा है। अब आगे सरकार लॉकडाउन को लेकर क्या फैसला लेती है। इस बारे में अभी किसी को कुछ पता नहीं है। लेकिन देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में जिस हिसाब से लगातार इजाफा हो रहा है। वो स्थिति सोचनीय है। ऐसे में सरकार पर भी यह निर्णय करने में काफी दबाव होगा। फ़िलहाल देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 4421 हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन नहीं हटाना चाहते CM गहलोत, कहा- केंद्र सरकार दे राज्य को ये अधिकार

ऐसे में इन आंकड़ों को देखते हुए देश में लॉकडाउन खुलने की उम्मीद थोड़ी कम ही नजर आ रही है। सरकार की ओर से लॉकडाउन खोलने को लेकर एक ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। जिसमें शहरों को उसके कोरोना के स्टेज को देखते हुए सुविधाओं में ढील दी जाएगी। इसके मुताबिक कुछ शर्तों के साथ जिलों के अंदर आवाजाही ​की इजाजत दी जाएगी।

सावधानियों के साथ शुरू होगी रेल सेवा

फिलहाल अभी लॉकडाउन की मियाद को पूरा होने में एक सप्ताह है। ऐसे में इस एक सप्ताह में अगर हालात कुछ सुधरते हैं तो विमान सेवाओं को भी खोला जा सकता है। फिलहाल अभी तक सिर्फ रेलवे की बुकिंग स्टार्ट हैं। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार रेल सेवा भी काफी सावधानी के साथ शुरू की जाएगी। जानकारी के अनुसार ट्रेन में मिडिकल बर्थ को बुक नहीं किया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन उन शहरों में नहीं रोकी जाएंगी, जहां पर एक भी केस होगा।

ये भी पढ़ें- सेंसेक्स में 2100 अंक का जबरदस्त उछाल, डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे मजबूत

इसके साथ ही ज्यादातर शहरों में स्कूल-कॉलेजों, पार्क, सिनेमाघरों और निजी प्रतिष्ठानों को बंद रहने दिया जाएगा। लॉकडाउन की वजह से देश में आर्थिक रूप में काफी बड़ा नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि अब समय आ गया है हम मेक इन इं​डिया को बढ़ावा दे और दूसरे देशों की निर्भरता को कम करें।

ट्रेन में नहीं मिलेगा अनारक्षित टिकट

सरकार लॉकडाउन खोलने में पूरी सावधानी बारात रही है। ऐसे में लॉकडाउन खुलने के बाद जब परिवहन सेवाओं को खोला जाएगा तो सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। जानकारी के मुताबिक ट्रेन में मिडिल बर्थ को नहीं खोला जायेगा। ट्रेन में अनारक्षित टिकट नहीं मिलेगा। ट्रेन में सभी यात्रियों को मास्क और सैनिटाइजर पाउच दिया जाएगा। इसके अलावा टीटी सभी की इन्फ्रारेड थर्मामीटर से जांच भी करेगा। इसके साथ ही विमान से सफर करने वाले यात्रियों को बोर्डिंग पास के लिए अलग लाइन का इस्तेमाल करना होगा।

ये भी पढ़ें- Lockdown: जब लगी सिगरेट की तलब, तो दूसरे देश पहुंच गया शख्स

एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस सबसे जल्दी बुजुर्गों और बच्चों को ही अपना शिकार बनाता है। इसलिए लॉकडाउन खुलने के बाद भी 65 साल से ऊपर के बुजुर्गों को सफर की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिस राज्य में एक भी कोरोना के मरीज नहीं हैं वहां पर कंपनियों को खोला जाएगा लेकिन उसी जिले के कर्मचारियों को आने की इजाजत दी जाएगी।

कुछ शर्तों पर खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

ये भी पढ़ें- मदरसे में मिला कोरोना का मरीज, तबलीगी जमात के लोगों के लिए बनाता था खाना

अगर देश में कोरोना वायरस का स्टेज नहीं बढ़ा और हालात सामान्य ही रहे तो देखा जाएगा कि सफर के दौरान स्टेज 3 और स्टेज 4 का शहर इसके बीच में न आए। लोगों को उन्हीं शहरों और राज्यों में जाने की इजाजत होगी जहां पिछले 28 दिन से कोई नया केस न आया हो। देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या जैसे ही कम होगी उसके बाद रेल और सड़क मार्ग से एक से दूसरे शहर में जाने की इजाजत होगी।

इसके अलावा स्कूल या कॉलेजों को खुलने की इजाज़त नहीं होगी। अगर जहां कम केस होंगे वहां खुलेंगे भी तो कुछ शर्तों के साथ। जैसे कि एक कमरे में 50 से अ​​धिक बच्चे नहीं होंगे। इसके अलावा धार्मिक स्थल में खोल दिए जाएंगे।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story