×

खत्म होगा कोरोना: वैक्सीन की लाखों डोज खरीदेगी सरकार, इनको लगेगा पहले टीका

देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। भारत में रोज 60 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अब लोगों की निगाहें कोरोना वैक्सीन पर हैं।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 7:01 AM GMT
खत्म होगा कोरोना: वैक्सीन की लाखों डोज खरीदेगी सरकार, इनको लगेगा पहले टीका
X
हारेगा कोरोना: वैक्सीन की लाखों डोज खरीदेगी सरकार, इनको सबसे पहले लगेगा टीका

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। भारत में रोज 60 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अब लोगों की निगाहें कोरोना वैक्सीन पर हैं। अब इस बीच खबर है कि भारत सरकार कोरोना की वैक्सीन की खरीदने की तैयारी कर रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की तैयारी कोरोना वैक्सीन की करीब 50 लाख डोज खरीदने की है। कोरोना वैक्सवी पहले कोरोना के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारियों, सेना के जवानों और कुछ विशिष्ट श्रेणी के लोगों को दी जाएगी। सरकार का इसके सप्लाई चेन और डिस्ट्रीब्यूशन पर भी ध्यान है।

कोरोना वायरस को मात देने के लिए सरकार की तैयारी कर रही है कि बड़े स्तर पर लोगों को कोरोना की वैक्सीन का वितरण किया जाए जिससे लोगों तक जल्द जल्द वैक्सीन पहुंच जाए। बताया जा रहा है कि एक कोरोना की वैक्सीन इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत तक आ सकती है।

Coronavirus Vaccine कोरोना वैक्सीन का ट्रायल( प्रतीकात्मक तस्वीर)

यह भी पढ़ें...IT की रेड: इस शख्स के लिए अफसरों ने बदला भेष, बने कोरोना वारियर्स

देश में तीन वैक्सीन की चल रही टेस्टिंग

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कहा था कि वर्तमान में भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, बल्कि तीन-तीन वैक्सीन्स टेस्टिंग के चरण में हैं।

यह भी पढ़ें...चीन का गंदा खेल: अब मानसरोवर झील के पास शुरू किया ये काम, ऐसे खुली पोल

भारत में इस समय तीन कंपनिया कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही है। ये मानव ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण की तैयारी कर रही है, लेकिन तीसरे चरण का ट्रायल पूरा होने में समय है। तीसरा ट्रायल पूरा होते ही लोगों में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें...कोरोना काल में प्रेग्नेंट औरतों के लिए खास टिप्स, बस करना होगा ये

ये कंपनियां बना रही हैं वैक्सीन

देश में भारत बायोटेक और आईसीएमआर मिलकर कोरोना की कोवैक्सिन (Covaxin) के नाम से वैक्सीन बनाने में लगी हुई हैं। इनके अलावा जायडस कैडिला जायकोव-डी (ZyCoV-D) के नाम से दूसरी वैक्सीन बन रही है।

तीसरी वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका मिलकर कोविशील्ड (AZD 1222) वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story