×

10 करोड़ गरीबों तक सीधे पहुंचेगा पैसा, बड़े आर्थिक पैकेज पर काम कर रही सरकार

कोरोना वायरस से मुकाबले में जुटी नरेंद्र मोदी की सरकार जल्द ही एक बड़े आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है। इस मामले से जुड़े जानकार सूत्रों ने रायटर को बताया कि यह प्रोत्साहन पैकेज करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक का हो सकता है।

Shivani Awasthi
Published on: 25 March 2020 1:47 PM GMT
10 करोड़ गरीबों तक सीधे पहुंचेगा पैसा, बड़े आर्थिक पैकेज पर काम कर रही सरकार
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से मुकाबले में जुटी नरेंद्र मोदी की सरकार जल्द ही एक बड़े आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है। इस मामले से जुड़े जानकार सूत्रों ने रायटर को बताया कि यह प्रोत्साहन पैकेज करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक का हो सकता है। मोदी सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पहले ही देशभर में 3 हफ्ते के लॉकडाउन का एलान कर चुकी है।

पैकेज को अंतिम रूप दिया जाना बाकी

जानकार सूत्रों का कहना है कि अभी भारत सरकार इस पैकेज को अंतिम रूप नहीं दे पाई है। एक सूत्र का तो यहां तक कहना है कि यह पैकेज 2.3 लाख करोड़ तक का भी हो सकता है। हालांकि अभी इस पैकेज को लेकर शीर्ष स्तर पर चर्चाओं का दौर चल रहा है।

ये भी पढ़ें: महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता था, कोरोना को 21 दिन में जीतना है: पीएम मोदी

इस सप्ताह के अंत तक हो सकती है घोषणा

जानकार सूत्रों ने बताया कि इस पैकेज की घोषणा इस सप्ताह के आखिर तक की जा सकती है। इस पैकेज के तहत देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के खाते में सीधे रुपए ट्रांसफर किए जाने की योजना है। इसके साथ ही लॉकडाउन से प्रभावित होने वाले व्यवसायियों की सहायता का एलान भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा ऐलान: करोड़ों के लिए खुशी की खबर, अब नहीं होगी परेशानी

मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

130 करोड़ की आबादी वाले भारत में बुधवार से संपूर्ण लॉकडाउन अमल में आ गया। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किसी भी देश की सरकार की तरफ से उठाया गया यह सबसे बड़ा फैसला माना जा रहा है। भारत में अभी तक 500 से अधिक लोगों को इस वायरस से पीड़ित पाया गया है और 11 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: घर बैठे मिलेगा जरुरी सामान: लॉकडाउन में न निकलें बाहर, बस करें एक कॉल

सरकारी प्रतिभूतियां खरीदेगा रिजर्व बैंक

जानकार सूत्रों ने बताया कि सरकार ने रिजर्व बैंक से कुछ सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए कहा है। रिजर्व बैंक ने कई दशकों से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है क्योंकि इससे महंगाई दर के बढ़ने की आशंका पैदा हो जाती है। इस बाबत एक सूत्र ने कहा कि रिजर्व बैंक को विश्व के अन्य सेंट्रल बैंकों की तरह बॉन्ड खरीदना होगा।

ये भी पढ़ें: रोबोट बचाएगा कोरोना से: गलियों-मोहल्लों में घूमकर देगा जानकारी, ऐसे करेगा काम

वैसे मिल वित्त मंत्रालय ने इस योजना पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इस बाबत सवाल पूछने पर रिजर्व बैंक की ओर से भी कोई जवाब नहीं मिला है मगर माना जा रहा है कि गरीबों को इस संकट की घड़ी से उबारने के लिए मोदी सरकार एक बड़े आर्थिक पैकेज पर काम जरूर कर रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story