मंदिर निर्माण के लिए पैसों की हुई बरसात, मिनटों में आया 40 करोड़ का दान

गुजरात के अहमदाबाद के जासपुर में केंद्र सरकार दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर बनवाने जा रही है। इस मंदिर से लाखों श्रद्धालुओं की आस्था जुड़ी हुई है।

Shreya
Published on: 1 March 2020 7:46 AM GMT
मंदिर निर्माण के लिए पैसों की हुई बरसात, मिनटों में आया 40 करोड़ का दान
X
मंदिर निर्माण के लिए पैसों की हुई बरसात, मिनटों में आया 40 करोड़ का दान

अहमदाबाद: गुजरात के अहमदाबाद के जासपुर में केंद्र सरकार दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर बनवाने जा रही है। इस मंदिर से लाखों श्रद्धालुओं की आस्था जुड़ी हुई है। इस मंदिर के लिए जब दान मिलने शुरु हुए तो बहुत ही कम वक्त में 136 करोड़ रुपये की राशि जमा हो गई, ऐसा लग रहा था जैसे मानो धनवर्षा हो रही हो।

2 घंटे से भी कम समय में आया 136 करोड़ रुपये का दान

आपको बता दें कि इस मंदिर के लिए 2 घंटे से भी कम समय में 136 करोड़ रुपये का दान आया। जानकारी के मुताबिक, आखिरी 17 मिनट में मंदिर निर्माण के लिए करीब 40 करोड़ रुपये का दान जुटा। यहां पर जासपुर में उमिया माताजी की विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर बनाया जाएगा, जिसके लिए करीब 1 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

आखिरी समय में पता चला कि कम है राशि

कल यानि शनिवार को मंदिर निर्माण के लिए दो दिवसीय शिलान्यास कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। वहीं इस दो दिवसीय शिलान्यास कार्यक्रम में विश्व उमिया फाउंडेशन ने 125 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद जुटाने का लक्ष्य बनाया था, लेकिन जब समारोह खत्म हो रहा था तो पता चला कि अभी लक्ष्य में 40 करोड़ रुपये कम पड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: दर्दनाक ट्रेन हादसा: आमने सामने से हुई ऐसी भिड़ंत, दहल गया देश

17 मिनट के अंदर आया 40 करोड़ रुपये का दान

तभी मुख्य संयोजक आरपी पटेल ने मंच से कहा कि अभी 40 करोड़ रुपये की व्यवस्था कम पड़ रही है। इसके बाद चंद 17 मिनट के अंदर-अंदर 40 करोड़ रुपये का दान आ गया था।

गुजरात में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मंदिर

वहीं अगर इस मंदिर के बारे में बात करें तो मंदिर वैष्णोदेवी-जासपुर के समीप पाटीदारों की कुलदेवी मां उमिया का होगा। मंदिर के शिलान्यास में दुनियाभर से लगभग 2 लाख श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। इस मंदिर को बनाने में 1 हजार करोड़ की लागत आएगी। इस मंदिर का डिजाइन जर्मन और भारतीय आर्किटेक्ट ने मिलकर तैयार किया है।

यह भी पढ़ें: खदान से निकल रहीं लाशें: बढ़ती जा रही मृतकों की संख्या, प्रशासन में मचा हड़कंप

क्या होगी खासियत?

मंदिर के भीतर के हिस्से के व्यूइंग गैलरी से पूरे अहमदाबाद शहर का दृश्य देखा जा सकेगा। यह व्यूइंग गैलरी लगभग 82 मीटर ऊंची होगी। मंदिर का गर्भगृह भारतीय संस्कृति के हिसाब से बनाया जाएगा और मंदिर के गर्भगृह में मां उमिया की प्रतिमा 52 मीटर ऊंचाई पर प्रस्थापित की जाएगी।

इसके साथ ही मंदिर में शिवलिंग भी स्थापित किया जाएगा। गुजरात के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बना है। ये स्टेडियम शहर के मोटेरा इलाके में बना है, जिसका नाम देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया है। विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा और विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी के बाद अब गुजरात में विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर तैयार होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: यूपी के लिए CM योगी का मास्टर प्लान: किया इस बड़े अभियान का आगाज

Shreya

Shreya

Next Story