×

1 हजार करोड़ से बनेगा भव्‍य मंदिर, 100 मीटर होगी ऊंचाई, जानें इसकी खासियत

राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर का रास्ता साफ हो गया है। मंदिर बनाने की तैयारियां जोरों पर चल रही है। इस बीच हम आपको एक ऐसे मंदिर के बार में बताने जो रहे हैं जो 1 हजार करोड़ की लागत से बनेगा।

Dharmendra kumar
Published on: 16 Nov 2019 1:53 PM GMT
1 हजार करोड़ से बनेगा भव्‍य मंदिर, 100 मीटर होगी ऊंचाई, जानें इसकी खासियत
X

अहमदाबाद: राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर का रास्ता साफ हो गया है। मंदिर बनाने की तैयारियां जोरों पर चल रही है। इस बीच हम आपको एक ऐसे मंदिर के बार में बताने जो रहे हैं जो 1 हजार करोड़ की लागत से बनेगा।

गुजरात उमैया धाम में 100 मीटर ऊंचा भव्‍य मंदिर बनने जा रहा है। इस मंदिर की लागत 1 हजार करोड़ होगी। पाटीदारों के इस विशाल मंदिर का नाम विश्‍व उमैया धाम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल मंदिर का शिलान्‍यास किया था और अगले साल फरवरी में इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...अंबानी ने दिया इस्तीफा! साथियों ने छोड़ा साथ, अब क्या होगा रिलायंस का…

इस मंदिर के लिए 26 फरवरी 2020 को एक धर्म संसद का आयोजन किया गया है जिसमें हिंदू, जैन, बौद्ध और सिख धर्म के धर्माचार्य हिस्‍सा लेंगे।

विश्‍व उमैया फाउंडेशन ने इस मंदिर का निर्माण कर रही है। फाउंडेशन की तरफ से कहा गया है कि दानदाताओं ने पहले ही 375 करोड़ रुपये दान देने का वादा किया है और इसमें से 100 करोड़ रुपये मिल भी गए हैं।

यह भी पढ़ें...कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

फाउंडेशन के समन्‍वयक आरपी पटेल ने कहा कि 29 फरवरी को करीब एक लाख लोग कार्यक्रम में शामिल होंगे जिसमें देश और विदेश से भक्‍त शामिल होंगे। मंदिर और उसके परिसर का निर्माण कार्य 5 साल में पूरा हो जाएगा।

पटेल ने बताया कि फाउंडेशन को 375 करोड़ रुपये के दान की पुष्टि हो गई है और 100 करोड़ रुपये मिल भी गए हैं। इस पूरी परियोजना की लागत करीब 1 हजार करोड़ रुपये है। दुनियाभर के भक्‍त दान भेज रहे हैं।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र: सरकार तो बीजेपी की ही बनेगी, बैठक में बोले- फडणवीस

उन्होंने कहा कि हमने फैसला किया है कि मंदिर के निर्माण शुभारंभ होने के दौरान सभी धर्मों के लोगों को आमंत्रित किया जाएगा, क्‍योंकि यह केवल पाटीदारों का मंदिर नहीं बल्कि जगत जननी का मंदिर है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story