×

महंगा गधी का दूध: सोने के भाव बिक रहा सिर्फ 1 लीटर, कीमत जान हिल जाएँगे आप

वैस तो हम सामान्य जीवन में गधे शब्द का इस्तेमाल किसी व्यक्ति को नीचा दिखाने या उसकी बौधिक क्षमता को दर्शाने के लिए करते हैं। लेकिन गधे की महत्ता और उपयोगिता भी कुछ कम नहीं है।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2020 9:32 AM GMT
महंगा गधी का दूध: सोने के भाव बिक रहा सिर्फ 1 लीटर, कीमत जान हिल जाएँगे आप
X
महंगा गधी का दूध: सोने के भाव बिक रहा सिर्फ 1 लीटर, कीमत जान हिल जाएँगे आप

नई दिल्ली। वैस तो हम सामान्य जीवन में गधे शब्द का इस्तेमाल किसी व्यक्ति को नीचा दिखाने या उसकी बौधिक क्षमता को दर्शाने के लिए करते हैं। लेकिन गधे की महत्ता और उपयोगिता भी कुछ कम नहीं है। तो आज हम आपको सभी चर्चाओं से हटकर गधे के बारे में कुछ रोचक और ऐसी बाते बताएंगे, जिसको सुनकर आप हैरान हो जाएंगें। अच्छा बताइये आज तक आपने केवल गायों या भैंसों की दूध की डेयरी देखी होगी, लेकिन आश्चर्यजनक बात ये है कि अब जल्द ही हरियाणा के हिसार में गधी के दूध की डेयरी भी खुलने वाली है।

ये भी पढ़ें... यूपी में बड़ा धमाका करने वाला ISIS आतंकी, सामने आई चौकाने वाली सच्चाई

1 लीटर दूध की कीमत 7000 रुपये

जीं हां हैरानी की बात तो है ही, कि देश में पहली बार गधी का दूध भी बिकने वाला है और गधी के 1 लीटर दूध की कीमत भी तो सुन लीजे। तो इसके 1 लीटर दूध की कीमत 7000 रुपये है। ऐसे में जल्द ही गधी के दूध की ये डेयरी हिसार में शुरू होने वाली है।

गधी का दूध इंसानों के लिए न केवल फायदेमंद होता है बल्कि ये शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक करने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। साथ ही इससे कई ब्यूटी प्रोडक्ट भी बनते हैं। जोकि लाजवाब होते हैं।

ऐसे में राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (एनआरसीई) हिसार में गधी के दूध की डेयरी शुरू होने जा रही है। एनआरसीई हिसार में हलारी नस्ल की गधी के दूध की डेयरी शुरू होने जा रही है। जिसके लिए एनआरसीई ने 10 हलारी नस्ल की गधी पहले ही मंगा ली गई हैं। अब इनकी ब्रीडिंग की जा रही है।

Donkey powerful milk

ये भी पढ़ें...फ्री वैक्सीन भारत में: करोड़ों खुराक ला रही मोदी सरकार, देश को मिली बड़ी सौगात

गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता

बता दें, हलारी नस्ल की गधी के दूध को दवाइयों और औषधियों का गुणों का खजाना कहा जाता है। इसके दूध में कैंसर, मोटापा, ऐलर्जी जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। गधी की यह नस्ल गुजरात में पाई जाती है।

इसके बारे में कई जानकारों का कहना है कि कई बार गाय या भैंस के दूध से छोटे बच्चों को एलर्जी हो जाती है लेकिन हलारी नस्ल की गधी के दूध से कभी एलर्जी नहीं होती है। इसके दूध में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजीन तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता विकसित करते हैं।

ये भी पढ़ें...यूपी में आतंकी का घर: हुई ताबड़तोड़ छापेमारी, बम धमाके का हुआ बड़ा खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story