×

अनिल विज को हुआ कोरोना वायरस, 20 दिन पहले ली थी वैक्सीन

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें इससे पहले 20 नवंबर को देसी वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला टीका लगाया गया था। 

Shreya
Published on: 5 Dec 2020 7:13 AM GMT
अनिल विज को हुआ कोरोना वायरस, 20 दिन पहले ली थी वैक्सीन
X
अनिल विज पाए गए कोरोना पॉजिटिव

चंडीगढ़: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज (Anil Vij) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, अनिल विज कोरोना वायरस पॉजिटिव (Corona Virus Positive) पाए गए हैं। इस बार में उन्होंने खुद ट्वीट करके जानकारी दी है। बता दें कि राज्य गृह मंत्री ने अभी हाल ही में भारत की स्वदेशी वैक्सीन के तीसरे फेज का पहला टीका लगवाया था। उन्होंने 20 नवंबर को देसी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) का टीका लगवाया था।

20 नवंबर को ली थी वैक्सीन की डोज

गृहमंत्री अनिल विज को 20 नवंबर को अंबाला कैंट के नागरिक अस्पताल में यह टीका लगाया गया था। उन्हें पीजीआई रोहतक की टीम की निगरानी में वैक्सीन का डोज दिया गया था। इसके बाद उन्हें आंधे घंटे तक निगरानी में रखा गया था। इससे पहले उनके खून का नमूना भी लिया गया था। उस वक्त PGI रोहतक के वाइस चांसलर ने बताया था कि देसी वैक्सीन Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन में अब ब्रिटेन भी कूदा, 36 ब्रिटिश सांसदों ने कर डाली ये बड़ी मांग

भारत बायोटेक Covaxin का कर रही निर्माण

बता दें कि इंडिया की भारत बायोटेक कंपनी Covaxin का निर्माण इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कर रही है। पीजीआई रोहतक में तीसरे चरण में 200 वॉलंटियर्स को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। हर वॉलंटियर्स को वैक्सीन की दो डोज दी जाएगी। इस वैक्सीन को लगाने के बाद वॉलंटियर्स के अंदर एंटीबॉडी की स्थिति पर स्टडी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: किसानों के समर्थम में पूर्व CM हुड्डा, BJP-JJP सरकार के खिलाफ किया ये ऐलान

अनिल विज ने दी ये जानकारी

कंपनी का कहना है कि उनकी वैक्सीन 90 फीसदी तक सफल साबित होगी। वॉलंटियर्स को हली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। बता दें कि अनिल विज ने अपने कोरोना संक्रमित पाए जाने की खबर देते हुए कहा कि मैं कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव पाया गया हूं। मैं सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में एडमिट हूं। यहीं पर मेरा इलाज चल रहा है। इसके साथ ही उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से कोरोना जांच कराने का अनुरोध किया है।



यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: युवराज के पिता के बिगड़े बोल, हिंदुओं पर दिया विवादित बयान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story