×

मजदूरों पर कहर: लाशों के ढेर देख कांप उठे लोग, दर्द से चिल्लाते रहे श्रमिक

बीते बुधवार को मध्यप्रदेश में बड़ा भयानक हादसा हो गया। जिले के कैंट एरिया में एक ट्रक और बस की जबरदस्त टक्कर होने से 8 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि लगभग 50 घायल हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2020 7:22 AM GMT
मजदूरों पर कहर: लाशों के ढेर देख कांप उठे लोग, दर्द से चिल्लाते रहे श्रमिक
X

नई दिल्ली। बीते बुधवार को मध्यप्रदेश में बड़ा भयानक हादसा हो गया। जिले के कैंट एरिया में एक ट्रक और बस की जबरदस्त टक्कर होने से 8 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि लगभग 50 घायल हैं। ये सभी मजदूर ट्रक में सवार थे। इस कोरोना काल में सबसे ज्यादा कहर बिना संक्रमण के श्रमिकों और मजदूरों के ऊपर बरस रहा है। ये अपने परिवार की चाह में इधर से उधर भटकते-भटकते जिंदगी ही गंवा दे रहे हैं। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में एक रोडवेज बस ने पैदल जा रहे मजदूरों को कुचल दिया। इस हादसे में 6 मजदूरों की मौत हो गई, वहीं 4 अन्य मजदूरों की हालत गंभीर है। इसके अलावा बिहार के समस्तीपुर में बस और ट्रक की भिड़ंत से 2 मजदूरों की मौत और 12 गंभीर रुप से घायल हो गए हैं।

ये भी पढ़ें...रेलवे का बड़ा ऐलान: टिकट कराने वालों को लगा झटका, अब करना होगा इंतजार

ट्रक और बस की टक्कर

मजदूरों के साथ हुआ ये दर्दनाक हादसा मध्यप्रदेश के गुना में एक ट्रक और बस की टक्कर होने की वजह से हुआ। इसमें 8 मजदूरों की मौत हो गई जबकि लगभग 50 घायल हैं। सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जबकि 8 मृतक मजदूर महाराष्ट्र से अपने परिवार के पास उत्तर प्रदेश जा रहे थे। 25 मार्च से चल रहे लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूर अपने घर-परिवार जाने के लिए पैदल यात्रा कर रहे हैं। लेकिन सरकार ने उन्हें ऐसा करने से मना किया है।

यूपी के मुजफ्फरनगर

ऐसा ही एक हादसा बुधवार देर रात को यूपी के मुजफ्फरनगर में हुआ। घलौली चेकपोस्ट और रोहाना टोल प्लाजा के पास एक रोडवेज बस ने पैदल जा रहे मजदूरों को कुचल दिया।

ये भी पढ़ें...कोरोना पर अमेरिकी सुर में बोले गडकरी: लैब में ही तैयार हुआ यह खतरनाक वायरस

इस भयावह हादसे में 6 मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 4 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। इनमें से 2 घायलों को मेरठ रेफर किया गया है।

वहीं मुजफ्फरनगर-सहारनपुर स्टेट हाईवे-59 पर रोहाना टोल प्लाजा के पास रोडवेज की बस ने पंजाब से वापस लौट रहे मजदूरों-श्रमिकों के जथ्थे को कुचल दिया। हादसे के बाद चालक अंधेरे का फायदा उठाकर बस को लेकर फरार हो गया।

बिहार प्रांत के जनपद गोपालगंज के बताए

इस हादसे में 6 मजदूरों की मौके पर मौत हो गई। साथ ही बताया गया कि सभी मजदूर पंजाब से पैदल लौट रहे थे। मृतक और घायल मजदूर बिहार प्रांत के जनपद गोपालगंज के बताए गए हैं।

मजदूरों पर माने ग्रहण लगे हो, हर दिन कहर बरपा रहा लॉकडाउन इन पर। वहीं बिहार के समस्तीपुर के शंकर चौक में गुरुवार सुबह बस और ट्रक के बीच भिड़ंत हो गई। जिसमें दो मजदूरों की मौत हो गई जबकि 12 घायल हो गए हैं।

हालांकि इन घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस मुजफ्फरपुर से कटिहार जा रही थी और इसमें 32 प्रवासी मजदूर मौजूद थे। मजदूरों को संकट के दौर से गुजरना बहुत ही भारी पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें...सेंसेक्स 600 अंक लुढ़का, राहत पैकेज का नहीं शेयर बाजार पर कोई असर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story