×

किसानों को एक क्लिक पर मिलेगी सब जानकारी, लॉन्च हुआ ये ऐप

HDFC बैंक ने खास किसानों के लिए 'ई-किसान धन' (e-Kisaan Dhan) ऐप लॉन्च किया है। अब देश के किसान इस ऐप की मदद से घर बैठे अपने मोबाइल पर ही कृषि और बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

Shreya
Published on: 30 Jun 2020 12:05 PM GMT
किसानों को एक क्लिक पर मिलेगी सब जानकारी, लॉन्च हुआ ये ऐप
X

नई दिल्‍ली: HDFC बैंक ने खास किसानों के लिए 'ई-किसान धन' (e-Kisaan Dhan) ऐप लॉन्च किया है। अब देश के किसान इस ऐप की मदद से घर बैठे अपने मोबाइल पर ही कृषि और बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। HDFC बैंक ने खास किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस ऐप को लॉन्च किया है। बैंक के मुताबिक, यह ऐप से खेती से जुड़ी जानकारी और सूचना उपलब्ध करा ग्रामीण इकोसिस्टम की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा। यहीं नहीं इस ऐप से किसान सरकार की नई योजनाओं और उनके लाभ लेने के तरीके के बारे में भी जान पाएंगे।

यह भी पढ़ें: बहुत ही जरूरी जानकारीः बस, ट्रक, स्कूटर, मोटर साइकिल का बदल रहा है साइज

तमाम बैंक सर्विसेज का किसान उठा सकेंगे फायदा

बैंक के मुताबिक, किसान इस ऐप के जरिए तमाम बैंक सर्विसेज का भी लाभ उठा सकेंगे, जैसे बैंक अकाउंट खुलवाना, बीमा की सुविधा, लोन के लिए आवेदन करना, किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए पात्रता पता करने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेशन, सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का लाभ सेवाएं शामिल हैं। इसके साथ-साथ किसान एफडी, आरडी आदि के लिए भी इस ऐप से आवेदन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इस एक ऐप को है चार करोड़ रोज का नुकसान, बाकी एप का क्या होगा हाल

किसानों को कई वैल्यू एडेड सर्विस कराएगा उपलब्ध

इसके अलावा 'ई-किसान धन' ऐप किसानों को कई वैल्यू एडेड सर्विस यानी VAS उपलब्ध कराने में मदद करेगा। इसमें किसानों को मंडी के भाव, कृषि से जुड़ी नई खबरें, मौसम की सूचना, बीज की वैरायटी को लेकर जानकारी, ई-पशुहाट, किसान टीवी एसएमएस एडवायजरी, जैसी सेवाएं मिलेंगी।

गूगल प्ले से कर सकते हैं ऐप को डाउनलोड

ई-किसान धन ऐप को गूगल प्ले (Google Play) से डाउनलोड किया जा सकता है। बता दें कि अभी यह केवल इंग्लिश भाषा में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे अन्य भाषाओं में भी पेश किया जाएगा। यह ऐप बैंक की एचडीएफसी ‘हर गांव हमारा’ पहल का एक हिस्सा है। जिसका मकसद ग्रामीण और सुविधाओं की कम उपलब्धता वाले क्षेत्रों के ग्राहकों को बैंकिंग सर्विसेज मुहैया कराना है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहरः यूपी के मुख्य सचिव का दफ्तर हुआ 48 घंटे के लिए सीज

देश के ग्रोथ में भी होगी काफी मदद

बैंक के रूरल बैंकिंग ग्रुप हेड राजिंदर बब्बर ने कहा कि हमारा उद्देश्य हर किसान को अंगुलियों पर सूचना और जानकारी देना है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि इस तरह की पहल कृषि क्षेत्र में ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने मददगार होगी। साथ ही इससे देश की ग्रोथ में भी बेहद मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: बैन से चीन को तगड़ा झटका: होगा भारी नुकसान, जानें किस ऐप के कितने यूजर्स

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story