कोरोना: होम आइसोलेशन पर नई गाइडलाइन, इन मरीजों के लिए बदला नियम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। गुरुवार को सरकार ने ये गाइडलाइन कोरोना के माइल्‍ड, प्रीसिम्‍टोमेटिक और एसिम्‍टोमेटिक मामलों के लिए जारी किए हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। गुरुवार को सरकार ने ये गाइडलाइन कोरोना के माइल्‍ड, प्रीसिम्‍टोमेटिक और एसिम्‍टोमेटिक मामलों के लिए जारी किए हैं। सरकार की संशोधित गाइडलाइन के मुताबिक, जो पहले से एचआईवी और कैंसर के मरीज हैं उन्हें होम आइसोलेशन में नहीं, बल्कि अस्पताल में इलाज कराना होगा।

सरकार के निर्देश के मुताबिक होम आइसोलेशन वाले मरीज लक्षण की शुरुआत के 10 दिन बाद डिस्चार्ज कर दिए जाएंगे। नई गाइडलाइन में कहा गया है कि हल्के लक्षण या बगैर लक्षण वाले मरीज जिनको कोई दूसरी बीमारी नहीं है वह होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करा सकेंगे, लेकिन इसके लिए पहले डॉक्टर की इजाजत की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें…भयानक तबाही: आसमान से बरसी मौत, दर्दनाक चीखों से गूंजा राज्य

सरकार के निर्देश के मुताबिक होम आइसोलेशन पूरा होने के बाद टेस्टिंग की जरूरत नहीं होगी। बड़ी संख्या में बिना लक्षण वाले मरीज सामने आने के बाद ये नए दिशा-निर्देश जारी कर किए गए हैं।

यह भी पढ़ें…UP में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, इन IAS अफसरों का देर रात हुआ तबादला

सरकार की नई गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज को सांस लेने में परेशानी होती है, सीने में दर्द शुरू होता है या बोलने में तकलीफ होती है तो उन्हें अस्पताल आना होगा। इसके साथ ही 60 साल के ऊपर के मरीजों को अस्पताल में ही अपना इलाज कराना होगा।

यह भी पढ़ें…चीन के खिलाफ ‘डिजिटल स्ट्राइक’ पर सैंड आर्टिस्ट की अनोखी कलाकृति

परिवार के सदस्‍यों से बिल्‍कुल अलग रहना होगा

इसके साथ सरकार के निर्देश के मुताबिक जिन्हें डायबिटीज, हाईपर टेंशन, कैंसर, किडनी, फेफड़ों से संबंधित बीमारी है उनको भी अस्‍पताल में ही इलाज कराना होगा। सरकार का साफ कहना है कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को परिवार के सदस्‍यों से बिल्‍कुल ही अलग रहना होगा। मंत्रालय की ये गाइडलाइन उन सभी राज्यों के लिए है जिन्होंने होम आइसोलेशन की अनुमति दी है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App