×

कोरोना वैक्सीन की पहली डोज: पहले इन्हें दी जाएगी दवा, सरकार लेगी फैसला

दुनिया के बड़े-बड़े देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। कई वैक्सीन कंपनियों का काम आखिरी चरण में है।

Shreya
Published on: 31 July 2020 5:56 AM GMT
कोरोना वैक्सीन की पहली डोज: पहले इन्हें दी जाएगी दवा, सरकार लेगी फैसला
X
Corona Vaccine First Dose

नई दिल्ली: दुनिया के बड़े-बड़े देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। कई वैक्सीन कंपनियों का काम आखिरी चरण में है। भारत में भी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। वहीं ये दावा भी किया जा रहा है कि अगर सब कुछ सही रहता है तो अगस्त महीने के अंत तक कोरोना के खिलाफ वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है। ऐसे में अब इस बात पर भी चर्चा जोरो पर है कि टीका आ जाने के बाद आखिर उसकी पहली डोज किसे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: UP में ट्रैफिक नियम सख्त: गाड़ी चलाते समय किया ऐसा, तो देना होगा 10 हजार जुर्माना

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया किसे मिलेगी पहली डोज?

अभी सरकार इस मुद्दे पर चर्चा कर रही है। लेकिन इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कुछ संकेत दिए हैं। उनका कहना है कि कोराना वैक्सीन की पहली प्राथमिकता हेल्थ वर्कर्स को दी जा सकती है। स्वास्थ्य सचिव का कहना है कि सरकार के बाहर भी इस बात पर समर्थन मिलता दिख रहा है कि कोरोना वैक्सीन की डोज पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: राहुल से बोले मुहम्मद यूनुस- नया सिस्टम बनाने का मौका, गांवों में ही मिले रोजगार

corona vaccine

फिलहाल ऐसी कोई लिस्ट तैयार नहीं की जा रही

उन्होंने कहा कि इससे यह संदेश भी जाएगा कि भारत फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स द्वारा किए गए काम की सराहना करता है। इससे हेल्थवर्कर्स की कमी को भी पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि फिलहाल ऐसी कोई लिस्ट तैयार नहीं की जा रही है, लेकिन अगर ऐसी सूची तैयार की जाती है तो पहले नंबर पर हेल्थ वर्कर्स और दूसरे नंबर पर बुजुर्ग मरीज और अन्य बीमारी से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio को करोड़ों का फायदा, पहली तिमाही में हुआ इतना मुनाफा

जिसे पहले जरुरत होगी उसे दी जाएगी वैक्सीन

उन्होंने कहा कि जिसे पहले जरुरत होगी उसे वैक्सीन पहले दी जाएगी। जिन इलाकों में कोरोना सबसे ज्यादा खतरा है, वहां कोरोना वैक्सीन पहले पहुंचाई जाएगी। भारत में कोविड-19 टास्क फोर्स के चीफ डॉ वीके पॉल के मुताबिक, PM मोदी खुद वैक्सीन को लेकर नजर बनाए हुए हैं। वह चाहते हैं कि वैक्सीन जल्द से जल्द टेस्ट में सफल हो, ताकि इसे लोगों तक पहुंचाया जा सके।

यह भी पढ़ें: भारत की आर्थिक चोट से बौखलाया चीन, अब दे डाली ये धमकी

corona virus vaccine

WHO कोरोना वैक्सीन को लेकर रख रहा है नजर

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा वैक्सीन को लेकर नजर रखी जा रही है। संगठन की रीजनल डायरेक्‍टर डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह का कहना है कि जब वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी तो दुनिया के हर शख्स तक पहुंचेगी। WHO के मुताबिक, वैक्सीन की शुरुआती डोज सभी देशों में पहुंचाई जाएगी, जिससे हेल्‍थवर्कर्स को इम्‍यूनाइज किया जा सके।

यह भी पढ़ें: पाक के साथ आया ये देश: भारत के खिलाफ रच रहा साजिश, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story