×

Heavy Rain in India: बारिश ने मचाई तबाही, टूट गये भारी भरकम पुल और मर गए इतने लोग, बंद हुए इन राज्यों में स्कूल

Heavy Rain Alert in India: जुलाई के पहले हफ्ते में मौसम के ठीक होने के बाद स्कूल खुले तो भारी बारिश ने खलल डालना शुरू कर दिया है। बारिश के कारण स्थिति ऐसी हो गई है कि कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी करना पड़ा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 July 2023 3:19 AM GMT (Updated on: 10 July 2023 3:49 AM GMT)
Heavy Rain in India: बारिश ने मचाई तबाही, टूट गये भारी भरकम पुल और मर गए इतने लोग, बंद हुए इन राज्यों में स्कूल
X
Heavy Rain Alert in India (photo: social media )

Heavy Rain Alert in India: उत्तर भारत में इन दिनों भारी बारिश कहर बरपा रही है। भारी वर्षा के कारण नदी-नाले उफन गए हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है। मूसलाधार बारिश के कारण मैदानी इलाकों में जहां बाढ़ की विषम परिस्थिति उत्पन्न हो गई है, वहीं पहाड़ों पर लगातार भूस्खलन हो रहे हैं। सड़कें जलमग्न हो चुकी हैं और कॉलोनियों में तो नाव चल रही हैं। उत्तर रेलवे को तो कई ट्रेनों को रद्द तक करना पड़ा है।

खराब मौसम के कारण एक बार फिर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई प्रभावित होती नजर आ रही है। कुछ दिनों पहले तक प्रचंड गर्मी होने के कारण करीब डेढ़-दो महीने तक स्कूलों को बंद रखना पड़ा था। अब जब जुलाई के पहले हफ्ते में मौसम के ठीक होने के बाद स्कूल खुले तो भारी बारिश ने खलल डालना शुरू कर दिया है। बारिश के कारण स्थिति ऐसी हो गई है कि कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी करना पड़ा है।

भारी बारिश से उत्तर और पश्चिम भारत में तबाही, बारिश में भूस्खलन और बादल फटने से 34 की हुई मौत। हिमाचल प्रदेश में 5 नेशनल हाईवे सहित 736 सड़कें बंद हुई। राजधानी दिल्ली में 41 साल बाद सर्वाधिक बारिश। उत्तर रेलवे की 11 ट्रेनें रद्द, 12 ट्रेनें डायवर्ट की गईं। उत्तराखंड में भारी बारिश से 175 सड़कें मलबे से पटीं। दिल्ली में सांसदों और मंत्रियों के घरों में घुसा पानी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सभी नदियां उफान पर।

बारिश के भयानक क़हर का वीडियो देखने के लिए इस हैडिंग पर क्लिक करें

यूपी के इन जिलों में बंद स्कूल

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और कांवड़ यात्रा को देखते हुए कुछ जिलों में अगले कुछ दिनों तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय़ लिया गया है। गाजियाबाद और बागपत में आज यानी सोमवार से लेकर 16 जुलाई तक 12वीं के स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। दरअसल, इसके पीछ की वजह खराब मौसम के साथ-साथ कांवड़ यात्रा भी है। इसके अलावा दिल्ली से सटे नोएडा में भी सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे।

हरियाणा के इन जिलों में भी बंद रहेंगे स्कूल

हरियाणा की साइबर सिटी गुरूग्राम और फरीदाबाद में भी सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। संबंधित जिलों के डीएम आज दोपहर में स्थिति की समीक्षा करने के बाद आगे स्कूल खोलने का निर्णय लेंगे। गुरूग्राम में तो निजी दफ्तरों को भी आज यानी 10 जुलाई को वर्क फ्रॉम होम करवाने को कहा गया है।

दिल्ली-पंजाब में भी स्कूल बंद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली मूसलाधार बारिश में एक तरह से जलमग्न हो चुकी है। बीते दो दिनों की बरसात ने दशकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालात यहां तक हो गए कि रविवार को सभी मंत्रियों और अफसरों की छुट्टियां तक रद्द करनी पड़ी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने खराब मौसम को देखते हुए सोमवार को सभी स्कूलों को एक दिन के लिए बंद करने का आदेश दिया है। इसी तरह पंजाब के भी कुछ जिलों में स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया है।

हिमाचल – उत्तराखंड में भी स्कूल बंद

मानसून की भारी बरसात के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में जहां बाढ की स्थिति पैदा हो गई है, वहीं पहाड़ी इलाकों में तो स्थिति और विकराल हो गई है। यहां कई सड़क, पुल-पुलिया, घर और गाड़ी तक पानी में बह चुके हैं। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हालात काफी खराब हैं। हिमाचल सरकार ने 11 जुलाई यानी मंगलवार तक प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है। इसी प्रकार पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी खराब मौसम को देखते हुए राजधानी देहरादून और हल्द्वानी में 10 जुलाई यानी आज सोमवार को स्कूल बंद रखने का आदेश दिया गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story