×

अलर्ट: अगले दो घंटे में इन शहरों में होगी गरज-चमक के साथ घनघोर बारिश

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा भविष्यवाणी की है। जिसके मुताबिक अगले दो घंटे में यूपी और दिल्ली के कई इलाकों में कही हल्की तो कही तेज बारिश हो सकती है।

Newstrack
Published on: 26 Sep 2020 12:23 PM GMT
अलर्ट: अगले दो घंटे में इन शहरों में होगी गरज-चमक के साथ घनघोर बारिश
X
वहीं आज मौसम विभाग ने बताया कि 16 साल में सितंबर महीने में पहली बार ऐसा सूखा देखने को मिला है। इस बार पहले की तुलना में काफी कम बारिश हुई है।

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा भविष्यवाणी की है। जिसके मुताबिक अगले दो घंटे में यूपी और दिल्ली के कई इलाकों में कही हल्की तो कही तेज बारिश हो सकती है।

दिल्लीे-एनसीआर के लोगों की सुबह हल्कीक धूप के साथ शुरू हुई थी लेकिन दोपहर होते-होते मौसम का नजारा बदल गया। आसामान में काले बादल छा गए हैं।

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार अगले दो घंटे में चरखी दादरी, मातनहेल, कोसली, बावल, रेवाड़ी, भिवाड़ी, मानेसर, फरुखनगर (हरियाणा में) और नंदगांव (उत्तर प्रदेश में) के पास हल्की से मध्यम बारिश होगी।

जिसके बाद से गर्मी से राहत मिलने की उम्मी,द बढ़ गई है। बारिश होते ही तापमान में कमी आएगी। तपती और जलने वाली गर्मी से राहत मिलेगी।

Weather मौसम की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

पिछले कई वर्षों का रिकार्ड टूटा

वहीं आज मौसम विभाग ने बताया कि 16 साल में सितंबर महीने में पहली बार ऐसा सूखा देखने को मिला है। इस बार पहले की तुलना में काफी कम बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सितंबर माह में 21 मि.मी. से भी कम बारिश हुई, जोकि 16 वर्षों में सबसे कम रही है। सितंबर महीने 109.3 मि.मी. सामान्य के मुकाबले सिर्फ 20.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में इस सितंबर में केवल तीन बार बारिश हुई थी।

यह भी पढ़ें…कोरोना के खिलाफ जंग में हथियार बनेगा ‘गंगाजल’, बीएचयू के वैज्ञानिकों की बड़ी तैयारी

कैसा है हवा का हाल

दिल्ली के लोगों के लिए राहत की खबर है।कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के कारण दिल्लीम ही नहीं पूरे देश की हवा साफ-सुथरी हुई है। हालांकि इसके कुछ समय बाद जब जैस-जैसे अनलॉक की प्रकिया शुरू होने लगी वैसे ही दिल्ली-एनसीआर की हवा भी प्रदूषित होने लगी।

कुल मिला कर पिछले सालों की तुलना में दिल्लीे-एनसीआर के करोड़ों लोग पहले से बेहतर और स्व च्छक हवा में जी रहे हैं। कोरोना संक्रमण के इस बार पराली का धुआं भी एक मुसीबत बन सकता है। इसी के चलते इस बार पराली को लेकर ज्यादा एहतियात बरती जा रही है।

पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के खेतों में जलाई जा रही पराली को लेकर इस बार सफर इंडिया ने भी पूर्वानुमान का चाक-चौबंद मॉडल तैयार किया है जिससे दिल्लीे ही नहीं पूरे एनसीआर की हवा साफ-सुथरी आगे भी रहे।

Heavy Rain बारिश की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…भारत ने नेपाल की अक्ल लगाई ठिकाने, गलती करने के बाद अब पछतावे का कर रहा दिखावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story