×

अभी-अभी: जारी हुआ हाई अलर्ट, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दो महीनों के लिए मौसम का पूरा हाल बता दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त-सितंबर में मानसून के नार्मल रहने की संभावना है। विभाग ने अगले कुछ दिनों का हाल भी पेश किया है, जिसमें देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

Roshni Khan
Published on: 2 Aug 2019 5:42 AM GMT
अभी-अभी: जारी हुआ हाई अलर्ट, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
X

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दो महीनों के लिए मौसम का पूरा हाल बता दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त-सितंबर में मानसून के नार्मल रहने की संभावना है। विभाग ने अगले कुछ दिनों का हाल भी पेश किया है, जिसमें देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

ये भी देखें:ब्रिटेन और फ्रांस ने छीना भारत से दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था का ताज

मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त-सितंबर के दौरान देशभर में बारिश दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 100 फीसद होने की संभावना है। वैसे तो इसमें आठ फीसद की कमी या बढ़ोतरी हो सकती है। सिर्फ अगस्त महीने में बारिश की बात करें तो यह एलपीए का 99 फीसद होने की संभावना है। इसमें भी नौ फीसद की कमी या बढ़ोतरी हो सकती है।

1961-2010 की अवधि के आधार पर अगस्त-सितंबर में देशभर में बारिश का एलपीए 42.83 सेंटीमीटर है। मालूम हो कि अप्रैल में मौसम विभाग ने इस साल देश में सामान्य मानसून का अनुमान व्यक्त किया था। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने 1 जुलाई को बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में निम्न दबाव का क्षेत्र निर्मित होने की वजह से अगले दो हफ्तों में अच्छी बारिश होने की आशंका है।

ये भी देखें:इन बड़े मुद्दों पर निर्मला सीतारमण करेंगी मीटिंग, ये CEO रहेंगे मौजूद

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में 1 जुलाई से लगातार तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गई है। मध्य गुजरात में भारी बरसात के चलते विश्वामित्री नदी का पानी वडोदरा शहर में घुस आया और शहर टापू बन गया।

प्रधानमंत्री कार्यालय राज्य सरकार के साथ संपर्क बनाए हुए है। बीते 24 घंटे में वडोदरा में 20 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। इसके चलते शहर का हवाई, रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

ये भी देखें:‘रैमॉन मैगसेसे’ पुरस्कार से सम्मानित किए गए रवीश कुमार

मध्य प्रदेश में सक्रिय तीन मानसूनी सिस्टम के कारण रूक-रूक कर बरसात का सिलसिला जारी है। मौसम विज्ञानियों ने शुक्रवार को प्रदेश के नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुरकला, मुरैना, राजग़़ढ, छतरपुर, टीकमग़़ढ, पन्ना,सतना, रीवा में अच्छी बरसात होने की संभावना जताई है।

02 अगस्त को मौसम का हाल

मौसम विभाग ने 2 अगस्त के लिए कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-थलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। गुजरात, कोंकण, गोवा, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी। बंगाल की खाड़ी और गुजरात-महाराष्ट्र-गोवा के तटों पर मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

ये भी देखें:भगोड़ा विजय माल्या की अपील पर SC आज करेगा सुनवाई

3 अगस्त मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है।

ये भी देखें:उन्नाव रेप केस: लखनऊ में बेटी का इलाज कराना चाहती हैं मां, ट्रक की डिटेल्स आई सामने

4 अगस्त को मौसम का हाल

गोवा और कोंकण के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं, मध्य महाराष्ट्र औरल ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश हो सकती है।

ये भी देखें:J-K: शोपियां में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

5 अगस्त को मौसम का हाल

विभाग ने 5 अगस्त को पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भारी बारिश की संभावना है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story