×

भारतीय सीमा पर जारी चीन की कारस्तानी, अब यहां पर देखे गए चीनी हेलीकॉप्टर

चीन भारत के पीछे हाथ धो कर पड़ चुका है। वह भारत की सीमा रेखा पर लगातार घुसपैठी करने की कोशिशों में लगा है। अब चीन हिमाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में घुसपैठी करने की कोशिश कर रहा था।

Shreya
Published on: 17 May 2020 3:56 AM GMT
भारतीय सीमा पर जारी चीन की कारस्तानी, अब यहां पर देखे गए चीनी हेलीकॉप्टर
X

नई दिल्ली: चीन भारत के पीछे हाथ धो कर पड़ चुका है। वह भारत की सीमा रेखा पर लगातार घुसपैठी करने की कोशिशों में लगा है। अब चीन हिमाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में घुसपैठी करने की कोशिश कर रहा था। हिमाचल के लाहौल स्पीति में चीन से सटी सीमा पर तैनात आईटीबीपी के अफसरों का दावा है कि चीन के हेलिकॉप्टर मई के पहले हफ्ते और अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भारतीय सीमा में आ घुसे।

यह भी पढ़ें: औरैया हादसे में बढ़ी मृतकों की संख्या, पीएम मोदी ने किया बड़ा एलान

भारतीय सीमा के अंदर घुसे चीनी हेलिकॉप्टर

बताया जा रहा है कि चीन के हेलिकॉप्टर भारत की सीमा के अंदर तकरीबन 12 किलोमीटर तक आ घुसे थे। फिर जब आईटीबीपी ने इस पर विरोध जताया तो ये चॉपर तिब्बत की ओर चले गए। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है जब चीन ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की हो। इससे पहले भी चीन के चॉपर भारत सीमा के अंदर देखे जा चुके हैं।

एलएसी पर भी कर चुके हैं घुसपैठ की कोशिश

इससे पहले नॉर्थ सिक्किम में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल मतलब की एलएसी पर भारतीय सेना के जवानों और चीनी पीपुल्स लिबरेशन (पीएलए) के जवानों के आमने सामने आने के बाद लद्दाख सीमा पर चीनी चॉपर्स देखे गए थे।

यह भी पढ़ें: मजदूरों से भरी बस पलटी: हुआ भयानक हादसा, खतरे में कई जिंदगियां

वायुसेना अलर्ट पर

हालांकि इसके तुरंत बाद ही भारतीय वायुसेना अलर्ट हो गई। वहीं भारतीय लड़ाकू विमानों ने लद्दाख सीमा की ओर उड़ान भरी और चीनी चॉपर्स को वापस लौटना पड़ा। भारतीय वायुसेना ने चीन के चॉपर्स दिखाई देने के बाद से वहां तत्काल प्रभाव से मुशतैदी और बढ़ा दी थी।

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ‘चीनी सैन्य हेलीकॉप्टर वास्तविक नियंत्रण रेखा के बहुत करीब से उड़ान भर रहे थे। उनके मूवमेंट को खत्म करने के बाद, भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने इलाके में गश्त लगाई।’ चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय सीमा के अंदर एलएसी को क्रास नहीं किया।

यह भी पढ़ें: Live: लॉकडाउन 3.0 का आखिरी दिन आज, नई गाइडलाइन का हो सकता एलान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story