×

Live: पूरे देश में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉक डाउन, मरीजों का आंकड़ा 90 हजार पार

लॉकडाउन 3.0 का आज आखिरी दिन है, जिसके बाद लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत हो जायेगी। ऐसे में आज लॉकडाउन को कितने दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है और इस दौरान राज्यों में क्या छूट व बंदिशे होंगी, इसपर आज एलान भी हो सकता है

Shivani Awasthi
Published on: 17 May 2020 2:20 AM GMT
Live: पूरे देश में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉक डाउन, मरीजों का आंकड़ा 90 हजार पार
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन 3.0 का आज आखिरी दिन है, जिसके बाद लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत हो जायेगी। ऐसे में आज लॉकडाउन को कितने दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है और इस दौरान राज्यों में क्या छूट व बंदिशे होंगी, इसपर आज एलान भी हो सकता है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कांफ्रेंस भी आज 11 बजे होनी है।

Lockdown-3 भारत में कोरोना वायरस

अब देश में कुल कंफर्म केस की संख्या 90 हजार के पार पहुंच गई है। इसमें से 34109लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2872 लोग जान गंवा चुके हैं। लॉकडाउन के तीसरे चरण के आखिरी दिन यानी 17 मई को बीते 24 घंटे में कोरोना के 4987 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 120 मौतों की पुष्टि हुई है।


Live Updates

अम्बेडकरनगर में सात कोरोना मरीज मिले, आंकड़ा हुआ 13

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 13 हो गयी है। रविवार को सात लोगों को रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है। तीन लोग अकबरपुर, तीन जलालपुर और एक कटेहरी विकास खण्ड का रहने वाला है। सभी को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। वहीं प्रशासन इन सभी गांवो को एक किलोमीटर की परिधि में सील करने में जुट गया है।

रिपोर्टर मनीष मिश्रा


बीएसएफ में सामने आए 10 नए मामले

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10 नए मामले सामने आए हैं। बीएसएफ की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कल से अब तक कुल 13 जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी दिल्ली से हैं। बल में कोरोना पॉजिटिव पाए 135 में से 13 मरीजों को उपचार के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

तमिलनाडु ने 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

महाराष्ट्र की सरकार ने आज खत्म हो रही लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया था। अब तमिलनाडु की सरकार ने भी लॉकडाउन 31 मर्ई तक बढ़ा दिया है।

ये भी देखें: प्रधानमंत्री की एंट्री बैन: नहीं जाने को मिला यहाँ, इंतजार में खड़ी रहीं PM

उत्तराखंड में ठीक हुए 52 मरीज

उत्तराखंड में कोरोना वायरस से संक्रमितों मरीजों की कुल संख्या 92 है। इनमें से 52 मरीजों को अब तक संक्रमण से ठीक होने के बाद अस्पताल से घर भेजे चुके हैं।

कैंसर पीड़ित कोरोना पाजिटिव वृद्ध की इलाज के दौरान मौत, मचा हड़कम्प

रायबरेली: उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में कैंसर पीड़ित कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत से हड़कम्प मच गया है। जिला प्रशासन ने मृतक मरीज का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार का निर्देश जारी किया है।

प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार रायबरेली जिले के सलोन कोतवाली क्षेत्र के सराय अख्तियार गांव निवासी एक वृद्ध व्यक्ति की रिपोर्ट 10 मई को कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। जिसकी आज एसजीपीजीआई में मौत हो गई है। जिला प्रशासन की माने तो मृतक कैंसर पीड़ित था और वह मुम्बई से वापस लौटा तो उसमे कोरोना के संक्रामण पाए गए थे।

ये भी देखें: लॉक डाउन में टूटी साढ़े नौ सौ वर्ष पुरानी परंपरा, नहीं आईं बाले मियां की बारातें

जिसके बाद उसे तत्काल 10 मई को ही लखनऊ के लोक बंधु हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। यहा चार दिन पूर्व हालत बिगड़ने पर उसे एसजीपीजीआई में शिफ्ट कराया गया जहां उसकी मौत हुई है। आपको बता दें कि जिले में अब तक कोरोना के कुल 51 पॉजीटिव केस पाए गए थे। जिनमे 44 रिकवर्ड केस हैं, एक्टिव 6 केस हैं और एक की मौत हुई है।

अहमदाबाद से आ रहे व्यक्ति की रास्ते में मौत, पुलिस ने शव को कब्जे लिया में

अम्बेडकर नगर: अहमदाबाद से पत्नी व बेटे के साथ गांव आ रहे व्यक्ति की जिले की सीमा में पंहुचने के पूर्व ही मौत हो गई। अहमदाबाद से ही जिस बोलेरो को बुक कराकर यह परिवार आ रहा था उसी गाड़ी से वह शव लेकर गांव पंहुचे। शव के साथ ही पत्नी व बच्चे को उसके घर पर उतार कर बोलेरो वापस चली गई। सूचना मिलने के बाद भीटी पुलिस व सीएचसी भीटी के प्रभारी मृतक के घर पंहुचे तथा शव को कब्जे में ले लिया। गौरतलब है कि अहमदाबाद गुजरात के हाट स्पॉट शहरों में शुमार है।

भीटी थाना क्षेत्र के सुगौटी गांव के रहने वाले इस्लाम पत्नी व बेटे के साथ अहमदाबाद में रहते थे। लॉक डाउन के कारण उपजी समस्याओं को देखते हुए वह बोलेरो बुक करवा कर अहमदाबाद से घर के लिए निकल पड़े। 15 मई को अहमदाबाद से निकले इस्लाम जब सुल्तानपुर जिले के कुड़ेभार थाना क्षेत्र में पंहुचे तो इस्लाम की गाड़ी में ही मृत्यु हो गई।

ये भी देखें: 20 ट्रिलियन का पैकेज और नई विश्व व्यवस्था में रिक्त स्थान की पूर्ती

घर पर शव पंहुचने के बाद पुलिस ने सैम्पलिंग कराने के लिए शव को कब्जे में लेकर जिला अस्पताल में सुरक्षित रखवा दिया है। इसके अलावां मृतक इस्लाम की पत्नी सजीबुल निशा व बेटे नियाज अहमद की सैम्पलिंग कराने के लिए उन्हें भी जिला अस्पताल भेज दिया गया है। पुलिस के अनुसार जांच रिपोर्ट आ जाने के बाद ही शव को परिजनों को सौंपा जायेगा।

बीएसएफ में सामने आए 10 नए मामले

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10 नए मामले सामने आए हैं। बीएसएफ की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कल से अब तक कुल 13 जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी दिल्ली से हैं। बल में कोरोना पॉजिटिव पाए 135 में से 13 मरीजों को उपचार के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

तमिलनाडु ने 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

महाराष्ट्र की सरकार ने आज खत्म हो रही लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया था। अब तमिलनाडु की सरकार ने भी लॉकडाउन 31 मर्ई तक बढ़ा दिया है।

ये भी देखें: पिता की दर्द भरी कहानी: निकले थे बेटे का हाल चाल लेने, मिली लाश

उत्तराखंड में ठीक हुए 52 मरीज

उत्तराखंड में कोरोना वायरस से संक्रमितों मरीजों की कुल संख्या 92 है। इनमें से 52 मरीजों को अब तक संक्रमण से ठीक होने के बाद अस्पताल से घर भेजे चुके हैं।

जनपद में मिले दो और कोरोना पॉजिटिव संख्या पहुंची 23

औरैया। जनपद औरैया में लगातार कोरोना पॉजिटिव की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। लगातार बढ़ रही इस संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन में खलबली मची हुई है। बताया जाता है कि 15 मई को भेजी गई 52 लोगों की रिपोर्ट में 50 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है वहीं दो लोगों में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

जनपद में अब कुल 10 केस हैं एक्टिव

अब यह संख्या जनपद में बढ़कर एक्टिव में 10 हो गई है। वही कुल केसों की संख्या 23 हो गई है।यह जानकारी एसीएमओ डॉ शिशिर पूरी ने देते हुए बताया कि गत दिवस अहमदाबाद आने वाली एक महिला जो सहायल थाना क्षेत्र के ग्राम नरही की निवासी है पॉजिटिव पाई गई है। वहीं दूसरी महिला जो गुड़गांव से लौट कर आई थी वह नानपुर की कस्बा काकोर की रहने वाली है।

ये भी देखें: यहां सालों से लॉकडाउन: सरकार की ये गलती, सजा भुगत रहे मजबूर

दोनों महिलाओं की जांच रिपोर्ट में कोरोना होने की पुष्टि हुई है। इस संबंध में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 मई को 52 लोगों की जांच के लिए सैंपल भेजे गए थे। जिनमें 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि 50 अन्य लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। बताया कि इस प्रकार जनपद में कुल पोजटिव आए हुए लोगों की संख्या 23 हो गई है जिसमें से 13 लोग सही हो गए हैं। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 10 हो गई है।

बताते चलें जनपद में कोरोना पोस्ट होने की पुष्टि सबसे पहले तबलीगी जमात के लोगों की हुई थी। जिसमें से एक साथ पहले चरण में 7 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। उसके उपरांत चार अन्य लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके बाद लगातार जनपद में पॉजिटिव होने की संख्या बढ़ती जा रही है। बताते चलें कि वर्तमान में तबलीगी जमात से आए सभी लोगों की दूसरी व तीसरी रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। उसके उपरांत अब सिर्फ 10 केस ही एक्टिव की श्रेणी में रह गए हैं।

ये भी देखें: दहलीज से पहले बुझ गया चिराग जिंदगी का, मुम्बई से बहराइच आ रहा था युवक

एक दिन में सबसे अधिक बढ़े कोरोना के केस

लॉकडाउन 3.0 के अंतिम दिन महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया। राज्य सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी है।

ओडिशा में 91 नए मामले, दो की मौत

ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमण के 91 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, दो मरीजों की मौत हो गई है। ये दोनों ही गुजरात के सूरत से लौटे थे। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के मरीजों की तादाद 828 हो गई है। प्रदेश में अब तक 5 मरीजों की मौत हुई है।

दिल्ली में 24 घंटे के अंदर 19 की मौत

दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण 24 घंटे के अंदर 19 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही मृतकों की तादाद बढ़कर 148 पहुंच गई है। दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 9755 मामले हैं।

ये भी देखें: नए वायरस से बड़ा खतरा: करोड़ों लोगों की जान पर आफत, जंगल से आएगी महामारी

दिल्ली में 422 नए मामले

दिल्ली में 16 मई की आधी रात तक कोरोना वायरस के 422 नए मामले सामने आए हैं। इन नए मामलों के साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद 9755 पहुंच गई है। अब तक इस बीमारी से 148 लोगों की मौत हुई है।

आठ प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित, ग्रीन जोन से और दूर हुआ यूपी का यह जनपद

सीतापुर: यह जनपद कोरोना मुक्त होने की कगार पर पहुंचते ही फिर फिसल कर ऑरेन्ज जोन में पहुंच जाता है। रविवार को आठ और प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाए जाने से प्रशासन का सर दर्द बढ़ गया है। सीएमओ डॉ आलोक वर्मा ने बताया कि बिसवां इलाके के मजदूर दूसरे प्रदेशों में काम करते थे। कोरोना के कारण यहां आ गए थे जिन्हें क्वरन्टीन किया गया था।

दो दिन पूर्व सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से आठ मजदूर संक्रमित पाए गए हूं। उनकी अलग व्यवस्था की गई है। इससे पहले इसी इलाके के 5 मजदूर संक्रमित पाए गए थे। जिनका इलाज चल रहा है। यह अभी कोरोना से मुक्त नहीं हुए थे आज आठ और बढ़ गए। इस तरह अब अगर कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं पाया जाता है तो भी इस जिले को ग्रीन जोन में आने के लिए 21 दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

ये भी देखें: राहतें अच्छी लेकिन उन्हें नकद चाहिए

हालांकि जिले में अब कोई भी हॉट स्पॉट नहीं रह गया है। लोगों को कुछ रियायत दी गईं हैं लेकिन लॉक डाउन में ज्यादा ढील की उम्मीद एक बार फिर कम हो गईं हैं। हालांकि प्रशासन की ओर से यह इशारा किया गया है कि चूंकि बाहर से बड़ी संख्या में मजदूर आ रहे हैं उनके आने का सिलसिला अभी भी जारी है।

इस कारण कोरोना के केस मिलते रह सकते हैं जिसकी वजह से पूरे जिले को प्रभावित करना उचित नहीं रहेगा। उधर इसी के मद्देनजर एडीएम विनय पाठक ने जिले भर में निषेधाज्ञा लागू कर दी है जो 31 मई तक लागू रहेगा। इससे जाहिर है लॉक डाउन 4 में लोगों को कुछ सहूलियत और मिलेंगी लेकिन भीड़ कहीं भी दण्डनीय होगा।

पुतान सिंह

हिंदूराव अस्पताल के 6 और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के हिंदूराव अस्पताल के 6 और कर्मचारियों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही अस्पताल के कोरोना पॉजिटिव स्टाफ की तादाद 18 पहुंच गई है। अस्पताल के मेडिसिन डिपार्टमेंट के आधे स्टाफ को होम क्वारनटीन कर दिया गया है।

ये भी देखें: नीली साड़ी में कहर ढा रही जैकलीन, जिसने देखा उड़ गए उनके होश

असम में चार, मणिपुर में कोरोना का एक नया मामला

असम में कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने हैं। इनमें से दो मामले राजधानी गुवाहाटी, सोनितपुर और शिवसागर में एक-एक मामले सामने आए हैं। मणिपुर में भी कोरोना का एक मामला सामने आया है। मणिपुर में कोरोना पॉजिटिव पाई गई 22 साल की लड़की हाल ही में चेन्नई से लौटी थी।

स्वस्थ हुए सीआरपीएफ के 44 जवान

सीआरपीएफ की 31 बटालियन के कोरोना से संक्रमित 44 जवान पूरी तरह से स्वस्थ होकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो गए हैं। इन सभी जवानों ने अपनी बटालियन में रिपोर्टिंग कर दी है।

कल चली 167 ट्रेन, 2.39 लाख मजदूरों को पहुंचाया घर

भारतीय रेलवे ने बताया है कि शनिवार को 167 श्रमिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया गया। इन ट्रेन से 2।39 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह प्रदेश पहुंचाया गया।

ये भी देखें: हाईवे पर भारी भूस्खलन: चलती सड़क पर गिरा मलबा, दर्जनों वाहन दबे, दो की मौत

उन्नावः पैदल जा रहे प्रवासी मजदूरों को पुलिस ने रोका, कर रहे प्रदर्शन

उन्नाव पुलिस ने रविवार को पैदल जा रहे प्रवासी मजदूरों को रोक दिया। इससे आक्रोशित मजदूर कानपुर-लखनऊ हाईवे के जाजमऊ पुल पर प्रदर्शन कर रहे हैं। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही औरैया में सड़क हादसे में 20 से अधिक मजदूरों की मौत की घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी मजदूरों को पैदल नहीं जाने देने का आदेश दिया था।

वित्त मंत्री की 20 लाख करोड़ के पैकेज पर प्रेस कांफ्रेंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के बीच देश को राहत देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की। जिसके बाद से वित्त मंत्री इस पर किस्तों में विस्तार से जानकारी दे रही है। इस बाबत आज वित्त मंत्री की लगातार पांचवी प्रेस कॉन्फ्रेंस है।

ये भी पढ़ेंः कुछ घंटे में खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान, हाई अलर्ट पर नौसेना, चेतावनी जारी


आज लॉकडाउन 4.0 की नई गाइडलाइन का हो सकता है एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में पहले ही लॉकडाउन 4.0 का एलान कर दिया था, उन्होंने कहा था कि ये नए रंगरूप वाला होगा। हालाँकि इसे कितने दिन के लिए बढ़ाया जा रहा है, इस पर आज जानकारी दी जा सकती है। कहा जा रहा है कि ये लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ सकता है। लॉकडाउन के इस चरण में कितनी और क्या रियायतें मिलेंगी इसे लेकर जल्द ही गृह मंत्रालय की ओर से सारी जानकारी दी जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story