×

यहां सालों से लॉकडाउन: सरकार की ये गलती, सजा भुगत रहे मजबूर

25 मार्च से देशभर अभी तक लगभग 54 दिनों से लॉकडाउन है। ऐसे में भारत-बांग्लादेश सीमा पर कई गांव ऐसे हैं जो दशकों से लॉकडाउन जैसी स्थिति में ही रहते आए हैं और इसी माहौल में खुद को ढाल लिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2020 8:43 AM GMT
यहां सालों से लॉकडाउन: सरकार की ये गलती, सजा भुगत रहे मजबूर
X

नई दिल्ली। 25 मार्च से देशभर अभी तक लगभग 54 दिनों से लॉकडाउन है। इन 54 दिनों में देश के आम लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, देश का मजदूर वर्ग खून के घूंट पीकर जी रहा है। ऐसे में भारत-बांग्लादेश सीमा पर कई गांव ऐसे हैं जो दशकों से लॉकडाउन जैसी स्थिति में ही रहते आए हैं और इसी माहौल में खुद को ढाल लिया है।

ये भी पढ़ें...31 तक बढ़ा लॉकडाउन: सरकार ने अभी-अभी किया ये ऐलान, नहीं मिलेगी कोई छूट

बाहर निकलने पर पाबंदी

बात ये है कि भारत और बांग्लादेश की सीमा पर ये गांव ‘नो मैस लैंड’ पर हैं, इंटरनेशनल बॉर्डर पर लगी कांटेदार तारों की बाड़ के दूसरी ओर। यहां के लोग पहले तय समय पर ही बाड़ में बने गेट के रास्ते आवाजाही कर सकते थे, लेकिन अब कोरोना से उनके बाहर निकलने पर पाबंदी है।

सिर्फ आपातकाल की स्थिति में ही सीमा सुरक्षा बल के लोग उनको बाहर आने की इजाजत देते हैं। ऐसा देश के विभाजन के समय सीमा के बंटवारे के कारण हुआ है।

भारत के विभाजन के समय रेडक्लिफ आयोग को सीमा तय करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, लेकिन इस आयोग का प्रमुख रेडक्लिफ पहले न तो कभी भारत आया था, न ही उसे यहां के बारे में कुछ पता था।

ये भी पढ़ें...सख्त होगा लॉकडाउन 4: ये 30 शहर होंगे इसमे शामिल, रहना होगा घरों में

बाकी आधा भारत में रह

देश में उसने जिस बे-ढंगें तरीके से सीमाओं का बंटवारा किया उसका खामियाजा आज तक लोगों को उठाना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा तो पश्चिम बंगाल और तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) की इंटरनेशनल सीमा पर तो सैकड़ों गांव ऐसे हैं जिनका आधा हिस्सा पूर्वी पाकिस्तान में चला गया और बाकी आधा भारत में रह गया।

बंटवारे में भारत से लगी बांग्लादेश की सीमा पर कंटीले तारों की बाड़ लगाए जाने के बाद लगभग 10 जिलों में लगभग 250 गांवों के 70 हजार लोग बाड़ के दूसरी ओर ही रह गए।

ये भी पढ़ें...हजारों लोग इंतजार में: लोग अपने घर के इंतज़ार में, LDA का काम अभी भी रुका

हजारों लोग लॉकडाउन जैसी हालत

वहीं बाड़ में लगे गेट भी उनके लिए नियमित रूप से किसी निश्चित समय के लिए ही खुलते हैं। ऐसे में बीते 7 दशकों से हजारों लोग लॉकडाउन जैसी हालत में जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं।

ऐसे में नियमों के अनुसार, ‘नो मैस लैंड’ में कोई आबादी नहीं होनी चाहिए, लेकिन इलाके के लोग रेडक्लिफ आयोग की गलती की सजा भुगतने को मजबूर हैं। इस सीमा पर ‘नो मैस लैंड’ में सैकड़ों घर बसे हैं।

और तो और रहन-सहन, बोली और संस्कृति में काफी हद तक समान होने से यह पता लगाना मुश्किल है कि कौन भारतीय है और कौन बांग्लादेशी।

ये भी पढ़ें...स्टूडेंट्स के लिए: गुजरात बोर्ड ने जारी किये 12वीं कक्षा के परिणाम, ऐसे देखें रिजल्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story