×

चीनी माँगेगे रहम: भारतीय सैनिकों के जज्बे ने किया परास्त, फिर मिली बड़ी जीत

चीन की हालात खराब कर देने वाली भारतीय सेना को अब एक और बड़ी उपलब्धि हासिल होने जा रही है। चीन के खिलाफ देश में बर्फ की चोटियों पर डटे रहकर मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों का सामना किया है।

Newstrack
Published on: 24 Sep 2020 9:34 AM GMT
चीनी माँगेगे रहम: भारतीय सैनिकों के जज्बे ने किया परास्त, फिर मिली बड़ी जीत
X
चीन की हालात खराब कर देने वाली भारतीय सेना को बड़ी उपलब्धि हासिल होने जा रही है। सेना ने मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों का सामना किया है।

नई दिल्ली। चीन की हालात खराब कर देने वाली भारतीय सेना को अब एक और बड़ी उपलब्धि हासिल होने जा रही है। चीन के खिलाफ देश में बर्फ की चोटियों पर डटे रहकर मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों का सामना किया है। ऐसे में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के चेयरमैन आर. माधवन ने कहा कि देश में बने तीन तरह के हेलिकॉप्टर लद्दाख में सर्दियों में सैनिकों की तैनाती में मदद के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

ये भी पढ़ें... SBI का अलर्ट जारी: ध्यान नहीं दिया तो फिर पछताएंगे, खाली हो जाएगा अकाउंट

ताकत का प्रदर्शन

सीमा पर दुश्मनों का ललकारने के लिए दो नए तरह के चॉपर्स बर्फीले रेगिस्तान की ऊंची चोटियों पर अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं। इससे पहले वजन में बहुत हल्के अडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) सियाचिन ग्लेशियर पर भारतीय सेना को रशद पहुंचाने में अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं।

देश की थल सेना और वायुसेना इन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रही हैं। इन्हें बनाने वाली स्वदेशी कंपनी एचएएल(HAL) पूरी तरह आश्वस्त है कि सर्दी के मौसम में लद्दाख में ये हेलिकॉप्टर्स सैन्य साजो-सामान पहुंचाने में इनका और भी ताकतवर रूप देखने को मिलेगा। सेना के जवानों को अब जीतने से कोई नहीं रोक सकता है।

ये भी पढ़ें...लड़की छेड़ी तो खैर नहीं: अब पूरे शहर में लगेंगे पोस्टर, CM योगी ने किया बड़ा ऐलान

helicopters फोटो-सोशल मीडिया

आर्म्ड फोर्सेज के इस्तेमाल

इसी कड़ी में एचएएल(HAL) चीफ आर. माधवन ने कहा, 'आर्मी और एयर फोर्स, दोनों ही हाई अल्टिट्यूट कपैबिलिटी से लैस हेलिकॉप्टरों का उपयोग कर रही हैं। ये हेलिकॉप्टर उन जगहों पर पर्याप्त मात्रा में पेलोड पहुंचा सकते हैं जहां दूसरे देशों की सेनाओं की हालत पस्त हो सकती है। 20 से ज्यादा हेलिकॉप्टर उड़ान भर रहे हैं और सपॉर्ट टीमें काम कर रही हैं।'

जानकारी के लिए बता दें, एचएएल(HAL) निर्मित एक भी हल्के हेलिकॉप्टर (ALH) परिचालन से परे नहीं हैं। सभी हेलिकॉप्टर बिना किसी परेशानी के उड़ान भर रहे हैं। आगे माधवन ने कहा कि आने वाली सर्दियों में इन हेलिकॉप्टरों की क्षमता और भी बढ़ जाएगी क्योंकि तापमान गिरने से इनका प्रदर्शन और भी बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें...NCB को अबीगैल और सनम के घर से मिली थी मारिजुआना, पूछताछ के लिए फिर से तलब

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(HAL) ने हल्के हेलिकॉप्टरों के अलावा दो लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर्स (LCH) भी बनाए हैं जो लद्दाख में आर्म्ड फोर्सेज के इस्तेमाल में आएंगे। एएलएच जहां रशद पहुंचाएंगे तो एलसीएच युद्धक अभियानों में भाग लेंगे।

एचएएल(HAL) दो युद्ध अभियानों में भाग लेने को दो हेलिकॉप्टर सेना को दे चुकी है। लेकिन भारतीय सेना ने कंपनी को अभी इनका ऑर्डर नहीं दिया है। चीफ आर. माधवन का कहना है कि भारतीय सेना ने इनके प्रदर्शन की तारीफ जरूर की है।

ये भी पढ़ें...इस खास जगह पर शूट होगी कंगना रनौत की अगली फिल्म, ‘धाकड़’ रोल में दिखेंगी

Newstrack

Newstrack

Next Story