×

मंत्री ने दिया भरोसा: छात्र करें तैयारी, परीक्षाएं होंगी और किताबें भी मिलेंगी

केंद्र सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को एक चैनल से ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें बताईं। उन्होंने आगे होने...

Ashiki
Published on: 3 May 2020 5:43 PM GMT
मंत्री ने दिया भरोसा: छात्र करें तैयारी, परीक्षाएं होंगी और किताबें भी मिलेंगी
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को एक चैनल से ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें बताईं। उन्होंने आगे होने वाली परीक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को लेकर अपनी बातें रखीं। उन्होंने बताया कि बच्चों और उनके अभिभावकों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस कठिन समय में स्कूल बंद हैं लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं।

ये भी पढ़ें: सावधान! अनसुलझा है इस कुएं का रहस्य, हर चीज को बना देता है पत्थर

जहां ऑनलाइन क्लासेज नहीं, वहां...

पोखरियाल ने कहा कि अभिभावकों के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसको लेकर अभिभावकों को तय करना होगा। उन्होंने बताया कि एनसीआरटी ने वैकल्पिक पाठ्यक्रम जारी किया है। उच्च शिक्षा का भी कैलेंडर जारी किया गया है। जिन क्षेत्रों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू नहीं हो पा रही हैं, वहां दूसरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। जहां भी परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई हैं, उनके लिए भी व्यवस्था की गई है। हाईस्कूल के बचे पेपर के लिए स्थिति ठीक होते ही घोषणा की जाएगी। साथ कॉपियों की जंचाई भी शुुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: BSF के 25 और जवान कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या हुई 42

किताबों की बिक्री पर फैसला राज्यों का

मंत्री ने कहा कि कक्षा एक से आठ तक के स्टूडेंट्स को प्रमोट किया गया है। ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है। किताबें भी पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। अब यह राज्यों के अधीन होगा कि वे किताबों की दुकानें कैसे खोलें, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पुस्तकों की बिक्री शुरू हो सके।

ये भी पढ़ें: रियायतों के बावजूद कैसे होगा काम, उद्योग जगत के सामने नया संकट

लॉकडाउन: इस टीचर ने एनिवर्सरी पर किया ऐसा काम, सुनकर करेंगे तारीफ

लॉकडाउन में दिवालिया हुई ये बड़ी कंपनी, भारतीय हस्तशिल्प उद्योग को लगा झटका

मौसम, रेट व लॉकडाउन के बाद अब कीट से तबाह होने लगे अन्नदाता

Ashiki

Ashiki

Next Story