×

इस IAS को शराबियों की चिंता, दिया ठेकों को खोलने का सुझाव

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन के बीच एक आईएएस ने अजीबोगरीब सुझाव दिया है। जिसकी चर्चा अब हर जगह हो रही है।

Aradhya Tripathi
Published on: 7 April 2020 4:16 PM GMT
इस IAS को शराबियों की चिंता, दिया ठेकों को खोलने का सुझाव
X

पूरा देश इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। जिसके चलते पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। ऐसे में किसी को भी बेवजह घर से निकलने की या कहीं इकठ्ठा होने की मनादी है। ऐसे में सिर्फ कुछ जरूरी सामान जैसे दवा, राशन, सब्जी, दूध जैसी दुकानों को छोड़कर सभी व्यवसायिक गतिविधियां ठप हैं। ऐसे में शराब, पान मसाला आदि की दुकानों के खुलने की मनादी है। अब इससे में एक आईएएस ने अजीबोगरीब सुझाव दिया है। जिसका चर्चा अब हर जगह हो रहा है।

2 दिन शराब की दुकानें खोलने का दिया सुझाव

पूरे देश में लॉकडाउन के चलते सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की ही दुकाने खुली हैं। अन्य पान गुटखा दारू शराब आदि की दुकाने खोलने की अनुमति नहीं है। ये सब दुकाने लॉकडाउन लगने के समय से ही बंद हैं। ऐसे में एक आईएएस ने एक ऐसा सुझाव दिया है जिसे सुन कर देश के कुछ लोग राहत की साँस लेंगे तो कुछ इस सुझाव की आलोचना कर रहे हैं। असल में आईएएस मनोज परीदा ने कहा है कि उन्हें एक डॉक्टर ने सुझाव दिया है कि 2 घंटे के लिए शराब की दुकानें खोली जाएं, क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि शराब की लत के शिकार लोग ड्रग लेने लग जाएं।

ये भी पढ़ें- इस मशहूर एक्टर के पूरे परिवार को हुआ कोरोना, जानिए अब कैसी है हालत

जी हां सही सुना आपने, चंडीगढ़ के प्रशासक के प्रशासनिक एडवाइजर आईएएस मनोज परीदा ने ट्विटर पर आम जनता से पूछा है कि एक डॉक्टर ने उन्हें सलाह दी है कि कहीं शराब की लत के शिकार लोग इतने दिन से शराब न मिलने के कारण ड्रग एडिक्ट ना बन जाएं। या फिर डिप्रेशन में ना चले जाएं। तो ऐसे लोगों के लिए दिन में 2 घंटे शराब के ठेके चंडीगढ़ में खोले जाएं या नहीं ? कृपया आप लोग अपनी सलाह दें।

शराब न मिलने पर नज़र आते हैं ये लक्ष्ण

आईएएस के इस अजीब सुझाव के बाद हमने कुछ मनोचिकित्सकों और डॉक्टरों से इस बात की जानकारी ली कि क्या वाकई में शराब की लत वाले लोगों को ज्यादा दिन शराब न मिलने पर कोई समस्या हो सकती है। इस पर दिल्ली के डॉक्टर वेंकट कृष्णन का कहना है जो लोग रोज शराब पीते हैं उन्हें समस्या हो सकती है। जब उन्हें शराब ना मिले तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। डॉक्टर वेंकट कृष्णन ने बताया कि ऐसी समस्याओं के लक्षण शराब ना मिलने के दो से तीन दिन बाद ही नजर आते हैं।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन : संकट मोचन मंदिर में डिजिटल ‘संगीतांजलि’ देंगे संगीत जगत के दिग्गज

ऐसे लोगों को घबराहट हो सकती है, पसीना आ सकता है, दिल की धड़कन तेज हो सकती है। डॉक्टर के अनुसार ऐसे लोगों के अंदर गुस्सा ज्यादा आता है या चिड़चिड़ापन हो जाता है। शराब की लत वाले ऐसे मरीज शराब ना मिलने पर या तो बिल्कुल चुप हो जाते हैं या मारपीट भी करने लगते हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसे लक्षण किसी के अंदर हैं तो उसकी अनदेखी न करें बल्कि तुरंत किसी डॉक्टर के पास ले जाएं।

देश में जारी कोरोना का कहर

ये भी पढ़ें- मिर्जापुर में कोरोना संदिग्ध महिला की मौत, मचा हड़कंप

कोरोना का कहर चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में भी जारी है। चंडीगढ़ में 18, हरियाणा में 90 और पंजाब में 76 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें हरियाणा में 1 और पंजाब में 6 लोगों की इलाज के दौरान इस वायरस से मौत हो चुकी है। अगर पूरी देश की बात करें तो भारत में अब तक कोरोना से 109 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि संक्रमितों मकी कुल संख्या लगभग 4500 पहुंच चुकी है।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन से इस सेक्टर को तगड़ा झटका, 80 हजार लोगों की नौकरी खतरे में

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story