×

ED की कड़ी कार्रवाई, चंदा कोचर के पति गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया है। यह बड़ी गिरफ्तारी ईडी ने आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन केस में की है।

Newstrack
Published on: 7 Sep 2020 4:17 PM GMT
ED की कड़ी कार्रवाई, चंदा कोचर के पति गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला
X
आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया है। यह बड़ी गिरफ्तारी ईडी ने आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन केस में की है।

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया है। यह बड़ी गिरफ्तारी ईडी ने आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन केस में की है। ईडी आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को दिये गये लोन मामले में अनियमितताओं और मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर चंदा कोचर, दीपक कोचर और कई अन्य के खिलाफ जांच कर रही थी।

इस मामले को लेकर ईडी अधिकारी दीपक कोचर से पूछताछ भी किए थे। ईडी ने दीपक कोचर को वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमुख वेणुगोपाल धूत को आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से दिए गए कर्ज के मामले की है। बता दें कि बीते दिनों दूत समेत चंदा कोचर और उनके पति के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी हुआ था। चंदा कोचर के देवर से भी पूछताछ की गई थी।

सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ईडी ने कार्रवाई की थी। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने इस मामले में चंदा कोचर, दीपक कोचर और धूत की कंपनियों-वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (वीआईईएल) और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (वीआईएल) के खिलाफ केस दर्ज किया था। सीबीआई की एफआईआर में सुप्रीम एनर्जी और दीपक कोचर के नियंत्रण वाली न्यूपावर रीन्यूएबल्स का भी नाम है। सुप्रीम एनर्जी की स्थापना धूत ने की थी।

Enforcement Directorate

यह भी पढ़ें...जानिए कौन थे केशवानंद भारती, संविधान बचाने में क्या थी इनकी भूमिका…

78 करोड़ की संपत्ति जब्त

इससे पहले भी आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर और उनके परिवार के खिलाफ ईडी ने कड़ी कार्रवाई की थी। ईडी ने चंदा कोचर के मुंबई स्थित फ्लैट और उनके पति दीपक कोचर की कंपनी की 78 करोड़ की संपत्तियों को जब्त किया था। ईडी ने चंदा कोचर के खिलाफ यह कार्रवाई 2012 में आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन को दिए 3,250 करोड़ रुपये के लोन मामले में की थी।

यह भी पढ़ें...सुशांत के 15 करोड़: हुआ खुलासा, स्टिंग आपरेशन से हकीकत आई सामने

यह है मामला

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप को 2012 में 3,250 करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया था। यह कर्ज उस 40 हजार करोड़ रुपये में शामिल जिसको वीडियोकॉन ग्रुप ने एसबीआई के नेतृत्व में 20 बैंकों से लिया था। वीडियोकॉन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत पर आरोप है कि उन्होंने 2010 में 64 करोड़ रुपये न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (NRPL) को दिए थे।

यह भी पढ़ें...UP में कोरोना किट घोटाला: CM योगी ने लिया एक्शन, तत्काल ये अफसर सस्पेंड

इस कंपनी को ही धूत ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और दो अन्य रिश्तेदारों के साथ मिलकर स्थापित किया गया है। आरोप है कि चंदा कोचर के पति दीपक कोचर समेत उनके परिवार को कर्ज लेने वालों ने वित्तीय फायदा पहुंचाया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story