×

कोरोना: हॉटस्पॉट इलाकों के लिए ICMR की एडवाइजरी, एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट की दी सलाह

देश में जिस तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और लॉकडाउन के बाद कई क्षेत्रों में लोग पलायन करके भी गए हैं, इसे देखते हुए सतर्कता के तौर पर..

Ashiki
Published on: 5 April 2020 4:17 AM GMT
कोरोना: हॉटस्पॉट इलाकों के लिए ICMR की एडवाइजरी, एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट की दी सलाह
X

नई दिल्ली: देश में जिस तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और लॉकडाउन के बाद कई क्षेत्रों में लोग पलायन करके भी गए हैं, इसे देखते हुए सतर्कता के तौर पर आईसीएमआर ने कुछ खास टेस्ट की सलाह दी है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोविड-19 के लिए क्लस्टर जोन और बड़े प्रवास केंद्रों में तेजी से एंटीबॉडी-आधारित खून की जांच शुरू करने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने एयर इंडिया का इस अनोखे अंदाज में किया स्वागत, कहा- हमें आप पर गर्व है

हॉटस्पॉट इलाकों के लिए ICMR ने जारी की एडवाइजरी

आईसीएमआर द्वारा ये टेस्ट ऐसे क्लस्टर या हॉटस्पॉट्स इलाकों में रहने वाले लोगों को कराने के लिए कहा गया है जहां से कोरोना वायरस के संक्रमण के ज्यादा मामले आए हैं। एडवाइजरी में उन मरीजों को 14 दिन होम क्वारनटीन के लिए कहा गया है, जिनमें इंफ्लूएंजा के लक्षण जैसे कि खांसी, बुखार या जुकाम हो. इसके बाद रैपिड एंटीबॉडी-आधारित ब्लड टेस्ट करवाने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें: आतंकी सलाहुद्दीन ने उगली आग, कहा- मुसलमानों पर जुल्म का नतीजा है कोरोना

वहीं ब्लड टेस्ट से रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो मरीज को ट्रीटमेंट दिए जाने और होम क्वारनटीन किए जाने की सलाह भी दी गई है। हालांकि ब्लड टेस्ट से इसकी जानकारी नहीं मिलेगी कि कोई शख्स कोरोना वायरस से पॉजिटिव है या नहीं। लेकिन इसके जरिए ये जरूर पता चलेगा कि कोई व्यक्ति वायरस के संपर्क में आया था।

वहीं अगर रैपिट एंटीबॉडी टेस्ट निगेटिव आता है लोगों को होम क्वारनटीन में रहना होगा। हालांकि एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने पर कोरोना वायरस की पुष्टि गले या नाक से लिए नमूनों के आरटी-पीसीआर से की जाएगी। दरअसल, कोरोना वायरस की सटीक जानकारी के लिए स्वैब के जरिए आरटी-पीसीआर टेस्ट होता है। यह गले या नाक से लिया जाता है।

देश में कितने मामले?

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में शनिवार को सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। संक्रमितों की कुल संख्या तीन हजार के आंकड़े को पार कर गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण से 13 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 75 हो गई।

ये भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव जमातियों का डेरा लगा यहां, इतने संक्रमितों से दहला प्रदेश

आ गया संडे: कोरोना के अंधकार को देश करेगा खत्म, रात 9 बजे ऐसा होगा नजारा

Ashiki

Ashiki

Next Story