×

नए साल के लिए मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी, शराब पीने वालों को दी चेतावनी

मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों के लिए शीतलहर का अनुमान जताया है, इस दौरान अधिकतम तापमान 10 डिग्री और न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री से भी नीचे जा सकता है।

Newstrack
Published on: 27 Dec 2020 4:56 AM GMT
नए साल के लिए मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी, शराब पीने वालों को दी चेतावनी
X
मौसम विभाग के मुताबिक 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान है।

नई दिल्ली: अगर आप नए साल का जश्न मनाने के बारें में सोच रहे हैं तो एक बार समय निकालकर इस खबर को जरूर पढ़ें। वरना आपकी खुशियों में भंग पड़ सकता है।

खासकर उन लोगों की, जो नए साल के मौके पर घर में बैठे-बैठे या पार्टियों में जाकर खूब शराब पीते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये बात खुद मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है, ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब पीना बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है।

28-29 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति गंभीर होने की संभावना है। इन राज्यों के कई क्षेत्रों में पाला और घना कोहरा पड़ने की संभावना है।

Alcohal नए साल का जश्नः मौसम विभाग ने शराब पीने वालों की दी ये बड़ी चेतावनी (फोटो: सोशल मीडिया)

फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से डरे लोग, घरों से निकलकर भागे

मौसम विभाग की बातों को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

मौसम विभाग के मुताबिक 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान है और इस दौरान फ्लू, जुकाम, नाक से खून निकलने जैसी समस्याएं होने की आशंका है और जो ऐसे दिक्कतों से जूझ रहे हैं, लंबे समय तक ठंड रहने के कारण उनकी परेशानियां भी बढ़ेंगी।

इसलिए लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे शराब ना पिएं। इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है। नए साल और उसके अगले कुछ दिनों तक आपको घर के भीतर रहने की जरूरत है।

विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करें, अपनी त्वचा को नरम रखें जिससे कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के हेड कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ बढ़ोतरी होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगी।

रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर: रेलवे ने रद्द कर दीं ये सभी ट्रेनें, यात्रा से पहले देखें ये लिस्ट

WINTER नए साल का जश्नः मौसम विभाग ने शराब पीने वालों की दी ये बड़ी चेतावनी (फोटो: सोशल मीडिया)

अगले कुछ दिनों में यहां होगी भारी बर्फबारी

पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि विक्षोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों के लिए शीतलहर का अनुमान जताया है, इस दौरान अधिकतम तापमान 10 डिग्री और न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री से भी नीचे जा सकता है। एक गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक जाता है और अधिकतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाता है।

सुरक्षाबल का बदला: धर दबोचे 5 खूंखार उग्रवादी, CRPF कमांडेंट की मौत में थे शामिल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story