×

फिर तिलमिलाया इमरान: कश्मीर मुद्दे पर अभी तक नहीं मिला सुकून

पाक पीएम इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर कश्मीर को फिर उठाया। उन्होंने भारत से अपील की कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद अब कश्मीर घाटी से पाबंदी हटाई जाए।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Nov 2019 7:32 AM GMT
फिर तिलमिलाया इमरान: कश्मीर मुद्दे पर अभी तक नहीं मिला सुकून
X

नई दिल्ली : पाक पीएम इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर कश्मीर को फिर उठाया। उन्होंने भारत से अपील की कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद अब कश्मीर घाटी से पाबंदी हटाई जाए। इमरान खान ने करतारपुर गलियारे का उद्घाटन किया। इसके माध्यम से सिख श्रद्धालु पाकिस्तान के पंजाब स्थित उस स्थान के दर्शन कर सकेंगे जहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अंतिम समय बिताया।

ये भी देखें… विदेशों में मची धूम: मोदी की हुई जय-जयकार, अयोध्या फैसले के बाद ऐसा रहा माहौल

इमरान खान ने कहा

करतारपुर कॉरिडोर के जरिए से सिख श्रद्धालु वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे और वे करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक जा सकेंगे जहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 18 वर्ष बिताए थे।

बता दें कि कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए इमरान खान ने कहा कि उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष नरेन्द्र मोदी से पहली बैठक में कहा था कि इसका समाधान किया जाना चाहिए।

लोगों से जानवरों जैसा व्यवहार

आगे इमरान खान ने कहा, ‘‘कश्मीर में आज हम जो देख रहे हैं कि यह अब जमीन का मुद्दा नहीं है। यह मानवीय संकट बन गया है। कश्मीर के लोगों के लिए चीजें और भी खराब हो गई हैं जिनसे जानवरों जैसा व्यवहार होने लगा है, उन्हें मूलभूत मानवाधिकारों से वंचित किया जा रहा है और उनके इर्द-गिर्द नौ लाख सैनिक मौजूद हैं।'

इमरान खान ने कहा कि उपमहाद्वीप का तभी विकास होगा जब कश्मीर मुद्दे का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘कश्मीर मुद्दे का समाधान होने से भारत और पाकिस्तान की समृद्धि बढ़ेगी और दोनों देशों का विकास होगा।

ये भी देखें… जानें कौन हैं ये! रामजन्मभूमि आंदोलन में सर्वोपरि है इनका योगदान

उन्होेंने कहा- कश्मीर मुद्दे के कारण दोनों देशों के बीच 70 वर्षों से नफरत चली आ रही है। भारत को कश्मीर के लोगों के साथ न्याय सुनिश्चित करना चाहिए। उम्मीद है कि हमारे संबंध सुधरेंगे।''

हमेशा लोगों को एक साथ लाता है न कि उन्हें बांटता

इमरान खान ने कहा कि एक नेता हमेशा लोगों को एक साथ लाता है न कि उन्हें बांटता है। इससे पहले पीएम मोदी ने 500 श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करते हुए कहा कि करतारपुर गलियारा खुलने से दरबार साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेकना आसान हो जाएगा।

उन्होंने खान को धन्यवाद देते हुए कहा कि ऐतिहासिक गलियारा खुलने से काफी खुशी हुई है। पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने भारत की इच्छाओं को समझा और करतारपुर को हकीकत में तब्दील किया।''

ये भी देखें… अब अयोध्या पर ISRO की नजर: सुरक्षा के हुए और कड़े इंतेजाम

इसके साथ ही विदेश मंत्री कुरैशी ने अपने भाषण में कहा कि करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए मोदी ने खान को धन्यवाद दिया, क्या भारत के प्रधानमंत्री अपने पाकिस्तानी समकक्ष को भी धन्यवाद बोलने का मौका देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘आप कश्मीर में कर्फ्यू खत्म कर, पैलेट गन का इस्तेमाल बंद कर, मानवाधिकारों का उल्लंघन समाप्त कर और संचार पाबंदियां हटाकर ऐसा कर सकते हैं।'

आगे शाह कुरैशी ने कहा कि जिस तरह से करतारपुर के दरवाजे खुले हैं उसी तरह से श्रीनगर के जामिया मस्जिद के दरवाजे भी खुलने चाहिए ताकि कश्मीरी जुम्मे की नमाज पढ़ सकें। समझौते के तहत प्रतिदिन पांच हजार भारतीय तीर्थयात्री गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा कर सकेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story