×

भारत में पीएम इमरान की एंट्री, यहां से गुजरेगा विमान, सरकार से मिली इजाजत

प्रधानमंत्री इमरान खान 23 फरवरी को श्रीलंका (Sri Lanka) के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान इमरान भारतीय एयरस्पेस का इस्तेमाल करके ही पाकिस्तान से श्रीलंका पहुंचेंगे। अगर उनके विमान को भारत के एयरस्पेस से जाने की इजाजत नहीं दी जाती तो उन्हें श्रीलंका पहुंचने के लिए लंबा चक्कर काटना पड़ता। 

Shreya
Published on: 23 Feb 2021 5:43 AM GMT
भारत में पीएम इमरान की एंट्री, यहां से गुजरेगा विमान, सरकार से मिली इजाजत
X
भारत में पीएम इमरान की एंट्री, यहां से गुजरेगा विमान, सरकार से मिली इजाजत

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) को भारत सरकार की तरफ से एक बड़ी राहत मिली है। दरअसल, भारत की मोदी सरकार ने PM इमरान खान के एयरक्राफ्ट को इंडियन एयरस्पेस (Indian Airspace) इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। भले ही भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते तनाव भरे हैं, लेकिन एक बार फिर से इंडिया ने अपनी दरियादिली दिखाई है।

23 फरवरी को श्रीलंका दौरे पर जाएंगे इमरान खान

बता दें कि प्रधानमंत्री इमरान खान 23 फरवरी को श्रीलंका (Sri Lanka) के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान इमरान भारतीय एयरस्पेस का इस्तेमाल करके ही पाकिस्तान से श्रीलंका पहुंचेंगे। अगर उनके विमान को भारत के एयरस्पेस से जाने की इजाजत नहीं दी जाती तो उन्हें श्रीलंका पहुंचने के लिए लंबा चक्कर काटना पड़ता। बता दें कि इमरान खान पहली बार श्रीलंका के दौरे पर जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन का होगा आमना-सामना, LAC मुद्दे को लेकर मोदी-जिनपिंग करेगें बड़ी बैठक

pm modi (फोटो- सोशल मीडिया)

पाकिस्तान ने पीएम मोदी को नहीं दी थी इजाजत

भले ही भारत ने तनाव भरे रिश्तों को दरकिनार करते हुए इमरान खान के विमान को इंडियन एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी हो। लेकिन जब साल 2019 में भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एयरक्राफ्ट के लिए मंजूरी मांगी थी, तब पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से इनकार कर दिया था। उस वक्त पीएम मोदी अमेरिका और सऊदी अरब के दौरे जा रहे थे।

इस बात की शिकायत बाद में भारत ने इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन से की थी। वहीं अगर भारत भी चाहता तो इमरान खान को स्पष्ट शब्दों में माा कर सकता था, लेकिन मोदी सरकार ने एक बार फिर बड़ा दिल दिखाया और उन्हें भारत के क्षेत्र से उड़ने की इजाजत दे दी।

यह भी पढ़ें: किसान हिंसा का जम्मू कनेक्शन, दो की गिरफ्तारी, 26 जनवरी को मचाया उत्पात

लंबे समय से जारी है तनाव

जाहिर है कि भारत और पाकिस्तान के बीच बीते लंबे समय से तनाव भरा माहौल है। पाकिस्तान की ओर से सीमा पर की जा रही हरकतों की वजह से ये तनाव और बढ़ता जा रहा है। वहीं विवादों को हल करने के लिए दोनों पक्षों में कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई है। भारत ने यह साफ किया है कि पाकिस्तान पहले आतंकवाद के खिलाफ कठोर एक्शन ले, फिर ही दोनों देशों में कोई बात होगी।

यह भी पढ़ें: कृषि कानूनों पर जंग और तीखी, किसान नेताओं ने दी सरकार को बड़ी चेतावनी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story