×

आजादी की वर्षगांठ पर कोरोना की छायाः 74 साल बाद कुछ ऐसे हैं इंतजाम

 कल 15 अगस्त देश आजादी का जश्न मना रहे हैं।  74 साल में देश के लोगों ने काफी कुछ देखा। कई तरह की चुनौतियों का सामना किया, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की चमक कभी फीकी नहीं हुई।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 Aug 2020 6:03 AM GMT
आजादी की वर्षगांठ पर कोरोना की छायाः 74 साल बाद कुछ ऐसे हैं इंतजाम
X
कोरोना संकट में इस बार अलग होगा लाल किले पर आजादी का जश्न

नई दिल्ली: कल 15 अगस्त देश आजादी का जश्न मनाएगा। कोरोना संकट के बीच इस बार 74 साल में पहली बार सबकुछ अलग दिखेगा। लेकिन फिर भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर जोश कम नहीं पड़ा है।इस बार लाल किले से प्रधानमंत्री तिरंगा फहराएंगे।

जिसे देखने के लिए कभी जनता का हुजूम उमड़ पड़ता था वहां पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन कुछ अलग होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब लाल किले से देश को संबोधित करेंगे, वहां जो भी शामिल होंगे वो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर-दूर बैठे होंगे।

यह पढ़ें...विधानसभा का बदला रूख: सचिन पायलट नहीं होंगे CM के बगल में, यहां होगी कुर्सी

पीपीई किट पहनकर जवान तैनात

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसकी वजह से सभी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगी हुई है। वहीं, स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार लाल किले की प्राचीर से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम संबोधन देंगे तब वहां कम ही मेहमान नजर आएंगे।

कोरोना के कारण इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। कम मेहमानों को बुलाया गया और पीपीई किट पहनकर जवान तैनात रहेंगे।

Independence celebration फाइल

6 फीट की दूरी

इस बार समारोह में सिर्फ नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के 500 बच्चे शामिल होंगे। इन बच्चों में भी हर एक में 6 फीट की दूरी रहेगी। हर साल करीब 3,500 स्कूली बच्चे मौजूद रहते थे। उन्हें प्रधानमंत्री से हाथ मिलाने का मौका भी मिलता था।

यह पढ़ें....मायावती की मूर्तियां: वीडियो वायरल होने पर भड़कीं, दी ये सफाई

ओपन पास जारी नहीं

इस बार समारोह के लिए ओपन पास जारी नहीं किए जा रहे हैं। किले के भी दोनों तरफ सिर्फ 150 मेहमान होंगे। पहले हर साल ऐसे मेहमानों की संख्या 300 से 500 होती थी। कुल मेहमानों की संख्या 2000 के आसपास रखी गई है।

प्रधानमंत्री को जवानगार्ड ऑफ ऑनर देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवानगार्ड ऑफ ऑनर देंगे। कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से ये जवान चार पंक्तियों में खड़े होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को बनाए रखेंगे। इनमें करीब 22 जवान और अफसर होंगे। वहीं, राष्ट्रीय सैल्यूट में 32 जवान और अफसर होंगे, साथ में दिल्ली पुलिस के जवान भी होंगे।

यह पढ़ें...दहला फिलीस्तीनः कर रहा UAE-इजरायल की ऐतिहासिक डील रद करने की मांग

दो गज की दूरी सुनिश्चित

इस बार समारोह में कोरोना वॉरियर्स भी शामिल होंगी।खबर है कि कोरोना से ठीक हो चुके कुछ लोगों को भी बुलाया जा सकता है। कोरोना के खतरे को देखते हुए इस बार पूरे इलाके को अच्छी तरह सैनिटाइज किया जा रहा है। इस दौरान जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर रखे जाएंगे। सभी के लिए मास्क पहनकर आना जरूरी होगा। बैठने की अलग व्यवस्था होगी और दो गज की दूरी सुनिश्चित की जाएगी।

Independence celebration फाइल

सैन्य महिला अफसर का कोरोना टेस्ट

साथ ही लाल किले पर ध्वाजारोहण की रस्सी हैंडल करने वाली सैन्य महिला अफसर का कोरोना टेस्ट कराया है। पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को देखते हुए महिला सैन्य अफसर का कोरोना टेस्ट कराया गया है। इस तरह से बहुत सारे एहतियात को ध्यान में रखकर कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है।

बता दे कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे है। 23 लाख से उपर संक्रमित लोगों की संख्या पहुंच गई है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story