×

दहला फिलीस्तीनः कर रहा UAE-इजरायल की ऐतिहासिक डील रद करने की मांग

 इजरायल और यूएई के बीच कल यानी गुरुवार को एक ऐतिहासिक डील हुई। इस समझौते के तहत इजरायल और UAE के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित किया जाएगा।

Shreya
Published on: 14 Aug 2020 5:19 AM GMT
दहला फिलीस्तीनः कर रहा UAE-इजरायल की ऐतिहासिक डील रद करने की मांग
X
Israel and UAE Historic Peace Agreement

नई दिल्ली: इजरायल और यूएई के बीच कल यानी गुरुवार को एक ऐतिहासिक डील हुई। इस समझौते के तहत इजरायल और UAE के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित किया जाएगा। वहीं इजरायल ने वेस्ट बैंक को मिलाने की अपनी योजना को भी स्थगित करने की बात कही। वहीं, दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते का फिलीस्तीन ने कड़ा विरोध किया है।

UAE से अपने राजदूत को वापस बुला रहा फिलीस्तीन

फिलिस्तीन ने इस समझौते का कड़ा विरोध किया है। साथ ही इस समझौते को रद्द करने की भी मांग की है। यहां तक इस समझौते से नाराज फिलीस्तीन UAE से अपने राजदूत को भी वापस बुला रहा है। दरअसल, फिलिस्तीन का कहना है कि ये समझौता करके उसके साथ धोखा किया गया है। फिलीस्तीन की आधिकारिक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, फिलीस्तीन UAE से अपने राजदूत को भी वापस बुला रहा है।

यह भी पढ़ें: मायावती की मूर्तियां: वीडियो वायरल होने पर भड़कीं, दी ये सफाई

अमेरिका से साथ हुई बातचीत के बाद लिया गया फैसला

यूएई पहला ऐसा खाड़ी देश और तीसरा अरब देश बन गया है, जो इजरायल के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करने जा रहा है। वहीं इस समझौते पर व्हाइट हाउस ने कहा कि ये समझौता इजरायल, यूएई और अमेरिका के बीच हुई लंबी चर्चा के बाद हुआ है। ईरानी चुनौतियों से निपटने के लिए पहले भी इजरायल और यूएई साथ आए हैं, लेकिन अब दोनों देशों ने इस समझौते के साथ इस आधिकारिक मान्यता दे दी है।



यह भी पढ़ें: Coronavirus Vaccine: रूस के बाद भारत में हलचल, जानें किस स्टेज पर पहुंचा ट्रायल

तीनों प्रमुखों के बीच हुई थी बातचीत

इजरायल और यूएई के बीच यह समझौता होने से ठीक पहले दोनों देशों के प्रमुख नेताओं और ट्रंप के बीच फोन पर बातचीत हुई थी। यह बातचीत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद नाहयान के बीच हुई थी। इस समझौते को लेकर एक साझा बयान में कहा गया है कि इस ऐतिहासिक समझौते के बाद मध्य-पूर्व में शांति स्थापित होगी। तीनों नेताओं की दूरदृष्टि और साहस क्षेत्र में शांति के नए रास्ते खोलेगा।

यह भी पढ़ें: विवादों में घिरी रूस की पहली कोरोना वैक्सीन, बड़े वैज्ञानिक ने दिया इस्तीफा

ट्रंप ने समझौते को ऐतिहासिक करार दिया

वहीं इस अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी गुरुवार को इजरायल-यूएई के बीच हुए समझौते का एलान किया। उन्होंने दोनों देशों के साझा बयान को ट्वीट करते हुए इस फैसले को ऐतिहासिक करार दिया। ट्रंप ने कहा कि आज हमारे दो करीबी मित्रों, इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता हुआ है। ट्रंप के यूएई और इजरायल के रिश्ते सामान्य होने को लेकर किए गए ट्वीट पर नेतन्याहू ने रिप्लाई कर इसे ऐतिहासिक दिन बताया।



यह भी पढ़ें: अगले 24 घंटों में महातबाही! जारी हुआ अलर्ट, आसमान से बरसेगा भयानक कहर

इन मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर करेंगे हस्ताक्षर

हालांकि, थोड़ी देर बाद हुई न्यूज कॉन्फ्रेंस में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह फिलहाल समझौते के तहत वेस्ट बैंक को इजरायल में मिलाने की योजना को स्थगित कर रहे हैं लेकिन वह वेस्ट बैंक की जमीन पर अपना अधिकार कभी नहीं छोड़ेंगे। बता दें कि इजरायल और यूएई आने वाले समय में सुरक्षा, निवेश, पर्यटन, संचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

यह भी पढ़ें: जलकर ख़ाक हुए वाहन: भयानक सड़क हादसे में दो की मौत, मच गया कोहराम

Israel and UAE

फिलिस्तीनी समूहों ने की समझौते की कड़ी आलोचना

वहीं इजरायल-यूएई के बीच हुए इस समझौते की फिलिस्तीनी समूहों ने कड़ी आलोचना की है। उनका कहा है कि इस फैसले से फिलीस्तीनियों के मकसद और उनके अधिकारों को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया गया है। हमास के प्रवक्ता हाजेम कासिम ने एक बयान में कहा कि, इस समझौते से फिलिस्तीनियों की किसी तरह से भी सहायता नहीं होगी, बल्कि इससे यहूदीवाद की सेवा होगी।

यह भी पढ़ें: राजस्थान की सत्ता में कौन! आज होगा फैसला, मायावती पर टिंकी निगाहें

यूएई अब इजरायल के साथ खुलकर अपने संबंधों को सामने ले आया

उन्होंने कहा कि यह समझौता इजरायल को फिलिस्तीनियों के अधिकारों के हनन और उनके खिलाफ अपराध को जारी रखने के लिए प्रेरित करता है। वहीं फिलीस्तीनी मुक्ति संगठन (पीएलओ) की एक सदस्य हनान आशरावी का कहना है कि यूएई इजरायल के साथ अपने चोरी-छिपे कायम किए संबंधों को अब खुलकर सामने ले आया है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड का ये कपल हुआ अलग, टूट गया 10 साल का रिश्ता, लिया तलाक

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story