×

चीन की साजिश! LAC पर बढ़ाई सैनिकों की तैनाती, भारत ने भी की ये बड़ी तैयारी

लद्दाख और सिक्किम के पास कई इलाकों में भारत और चीन के बाीच तनाव पहले से और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। भारत और चीन सीमा के उन इलाकों में चौकसी और जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है।

Shreya
Published on: 22 May 2020 5:17 AM GMT
चीन की साजिश! LAC पर बढ़ाई सैनिकों की तैनाती, भारत ने भी की ये बड़ी तैयारी
X

नई दिल्ली: लद्दाख और सिक्किम के पास कई इलाकों में भारत और चीन के बीच तनाव पहले से और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। भारत और चीन सीमा के उन इलाकों में चौकसी और जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि लद्दाख में LAC यानि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों का मूवमेंट बढ़ा है।

भारत ने इन संवेदनशील इलाकों में बढ़ाई सैनिकों की संख्या

भारत और चीन के बीच 3844 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) है। भारत की ओर से डेमचक, दौलत बेग ओल्डी, गलवान नदी और लद्दाख में पैंगोंग सो झील के पास संवेदनशील इलाकों में जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है।

इस साल चीनी सैनिकों के 170 मूवमेंट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अप्रैल महीने तक आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास चीनी सैनिकों के 170 मूवमेंट देखे गए। इनमें से अकेले लद्दाख में 130 मूवमेंट हुए हैं। वहीं पिछले साल की बात की जाए तो 2019 में इसी अवधि के दौरान लद्दाख में ऐसे 110 मूवमेंट दर्ज हुए थे।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर: एक दिन में आए 6 हज़ार से ज़्यादा केस, अब तक 3583 की मौत

साल 2018 में 284 मूवमेंट दर्ज हुए

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने साल 2019 में जब बिश्केक और महाबलीपुरम में मिले थे, उस दौरान भी लद्दाख में चीनी सैनिकों के मूवमेंट में 75 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई थी। वहीं 2018 के दौरान LAC के पार 284 मूवमेंट दर्ज किए गए। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन की सबसे ज्यादा हवाई मूवमेंट 2019 में हुए।

भारतीय सैनिक निर्धारित प्रक्रियाओं का सख्ती से करते हैं पालन

उधर, भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरूवार को कहा कि भारतीय सैनिक भारतीय सीमा के अंदर ही गतिविधियां कर रहे हैं। भारतीय सैनिक बॉर्डर की सुरक्षा के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं का सख्ती पालन करते हैं।

यह भी पढ़ें: Jio में निवेश करने वालों की लगी लाइन, अब इस कंपनी ने किया 11367 करोड़ इन्वेस्ट

हालिया घटनाओं के लिए चीन जिम्मेदार

इसके अलावा भारत ने हाल में हुई घटनाओं के लिए चीन को जिम्मेदार करार दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय सैनिक सीमा क्षेत्र से अच्छी तरह परिचित हैं। चीनी सैनिकों ने भारतीय बलों की गश्त में बाधा डाली, जिससे ये सब परेशानी खड़ी हुई।

2017 में डोकलाम इलाके में हुआ था टकराव

भारतीय-चीन बॉर्डर पर डोकलाम इलाके में दोनों देशों के बीच 2017 में टकराव चला था। जो कि 16 जून से 28 अगस्त के बीच 73 दिनों तक चलता रहा था। इस बीच दोनों देशों के बीच हालात काफी तनावपूर्ण हो गए थे। बाद में जब अगस्त में दोनों ओर से टकराव खत्म हुआ तो दोनों देशों में सेनाएं वापस बुलाने पर सहमति बनी।

यह भी पढ़ें: MNC में काम करने वाली कश्मीरी लड़की बनी आतंकी, ISIS से ऐसे हुआ संपर्क

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story