×

LAC विवाद: भारत की रणनीति के आगे चीन की हार, ड्रैगन ने मानी ये बात

भारत के खिलाफ चीन नापाक हरकते जारी हैं, लेकिन अब चीन को भारत की बात माननी पड़ी है। मंगलवार को दोनों देशों के बीच लंबी बातचीत हुई है। इसके बाद भारत और चीन की सेनाओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि दोनों ही अब बॉर्डर पर और सैनिक नहीं बुलाएंगे।

Newstrack
Published on: 23 Sep 2020 3:34 AM GMT
LAC विवाद: भारत की रणनीति के आगे चीन की हार, ड्रैगन ने मानी ये बात
X
भारत और चीन के बीच टकराव की शुरुआत 5 मई 2020 को हुई थी। दरअसल नॉर्थ सिक्किम के पैंगोंग त्सो लेक के पास भारत एक सड़क बना रहा था।

नई दिल्ली: लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच बीते कई महीनों से तनाव है। भारत के खिलाफ चीन नापाक हरकते जारी हैं, लेकिन अब चीन को भारत की बात माननी पड़ी है। मंगलवार को दोनों देशों के बीच लंबी बातचीत हुई है। इसके बाद भारत और चीन की सेनाओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि दोनों ही अब बॉर्डर पर और सैनिक नहीं बुलाएंगे।

बता दें कि लद्दाख सीमा के अलग-अलग क्षेत्रों में चीन बार-बार घुसपैठ की कोशिश कर रहा था, हालांकि उसे हर बार हार मिली। अब सीमा पर भारत की स्थिति मजबूत है और अपनी बात पर अड़ा रहा तो चीन को बातचीत की टेबल पर आकर समझौता मानना पड़ा।

सीमा पर सैनिक नहीं बढ़ाने पर सहमति

मई के बाद से ही शुरू हुआ तनाव बढ़ता चला गया जो अगस्त तक बढ़ती चली गई। तब तनाव और बढ़ गया है जब दोनों देशों ने सीमा पर सैनिक बढ़ा दिए, चीन ने इसकी शुरुआत पहले की। चीन भारत को लगातार उकसा रहा था। चीन LAC के उस पार पचास हजार के करीब सैनिकों को इकट्ठा करने में लगा था, इसके बाद भारत ने भी बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनाती कर दी।

इसकी वजह दोनों देशों के बीच बार-बार युद्ध जैसी बातें होनें लगीं। अब इस बीच मंगलवार को दोनों देशों की सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच बैठक हुई। 14 घंटे की बैठक सहमति बनी कि दोनों देश सीमा पर और सैनिक नहीं बुलाएंगे।

India-China

यह भी पढ़ें...कोरोना के खिलाफ जंग में हथियार बनेगा ‘गंगाजल’, बीएचयू के वैज्ञानिकों की बड़ी तैयारी

साझा प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि दोनों देशों में विवाद पर खुलकर बातचीत हुई, आगे कोशिश रहेगी कि बात होती रहे। आगे कहा गया कि सीमा पर सैनिकों की संख्या को कम किया जाए। इसी बातचीत में अभी और सैनिक ना बुलाने की बात हुई है। लेकिन भारत अभी भी पूरी तरह से सतर्क है, क्योंकि चीन इससे पहले भी ऐसे वादे करके भूलता रहा है।

यह भी पढ़ें...भारत-चीन के बीच समझौता! LAC पर सैनिकों की तैनाती पर रोक, सुधरेंगे हालात

विवाद सर्दियों तक रहने की आशंका

पांच महीनों से जारी विवाद सर्दियों तक खिंचने की संभावना है, क्योंकि अभी दोनों देशों ने और सैनिक ना बुलाने पर सहमित जताई है। हालांकि पहले से ही मौजूद हजारों सैनिक कब लौटेंगे और चीन LAC के जिन इलाकों में आगे बढ़ आया है वहां से कब वापस जाएगा इसकी कोई रूपरेखा तय नहीं की गई है। इन हालात को देखते हुए कहा जा सकता है कि सर्दियों में भी सीमा पर भारत की ओर से सतर्कता रह सकती है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना पहले ही इस बात संकेत दे चुकी है कि वो किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है और सीमा से एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे।

यह भी पढ़ें...भारत ने नेपाल की अक्ल लगाई ठिकाने, गलती करने के बाद अब पछतावे का कर रहा दिखावा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story