×

भारत से युद्ध करके ही मानेगा चीन! यहां हेलिकॉप्टर से उतार रहा खतरनाक सैनिक

चीन ने एक बार फिर बॉर्डर पर अपनी गतिविधियां तेज़ कर दी है। ये हलचल ईस्टर्न लद्दाख के आसपास भारत से जुड़े बॉर्डर के पास देखी गई है। इस इलाके में चीन ने हेलिकॉप्टर से मूवमेंट बढ़ा दिया है। जिसके बाद भारतीय सेना भी अलर्ट मोड में आ गई है। चीन की हरकतों पर हर पल निगरानी रखी जा रही है।

Aditya Mishra
Published on: 8 Jun 2020 10:44 AM GMT
भारत से युद्ध करके ही मानेगा चीन! यहां हेलिकॉप्टर से उतार रहा खतरनाक सैनिक
X

नई दिल्ली: इस वक्त की बड़ी खबर भारत-चीन सीमा विवाद से जुड़ी आ रही है। बीते दिनों दोनों मुल्कों के सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक में कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया था।

अब जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि इस बीच चीन ने एक बार फिर बॉर्डर पर अपनी गतिविधियां तेज़ कर दी है। ये हलचल ईस्टर्न लद्दाख के आसपास भारत से जुड़े बॉर्डर के पास देखी गई है।

इस इलाके में चीन ने हेलिकॉप्टर से मूवमेंट बढ़ा दिया है। जिसके बाद भारतीय सेना भी अलर्ट मोड में आ गई है। चीन की हरकतों पर हर पल निगरानी रखी जा रही है।

वहीं अंदरखाने से जो जानकारी निकलकर सामने आ रही है, उसके मुताबिक इन हेलिकॉप्टर को लद्दाख के पास इकट्ठा हुए चीनी सैनिकों की मदद करने के काम में लगाया गया है।

चीन के साथ युद्ध जैसे हालात, सिर्फ सैनिकों की नहीं नागरिक भी दें साथ

बॉर्डर पर दोनों देशों की सेना ने बढ़ाई मूवमेंट

अगर हम एक नजर बीते आठ –दस दिनों के हालात पर देखें तो बॉर्डर पर दोनों देशों की ओर से मूवमेंट बढ़ी है, ऐसे में चीन लगातार अपनी ताकत को उस ओर मजबूत करता दिख रहा है।

ध्यान देने की बात ये कि इन दिनों चीन की ओर से हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल पेट्रोलिंग, सामान की सप्लाई के लिए किया जा रहा है, लेकिन अब वह भारत के बॉर्डर से बिल्कुल सटकर इन्हें उड़ा रहा है। इसके अलावा, चीनी सेना पीएलए के लड़ाकू एयरक्राफ्ट भी ईस्टर्न लद्दाख के पास सीमा रेखा उड़ान भरते देखे गए हैं।

अभी तक जो जानकारी सूत्रों के हवाले से प्राप्त हुई है उसके मुताबिक 10-12 चीनी लड़ाकू विमानों को हुतान-गलगुन्सा बेस के पास डेप्युट किया गया है, जो ईस्टर्न लद्दाख के पास के क्षेत्र हैं।

चीन की बदली चाल: भारतीय सीमा के पास की हजारों सैनिकों-टैंकों की तैनाती

भड़का चीनः सामान के बहिष्कार पर कही ये बड़ी बात

चीन पहले भी कर चुका है ऐसी गुस्ताखी

यहीं नहीं, चीनी विमान ईस्टर्न लद्दाख के 30 किमी. अंदर तक उड़ान भरते हुए देखे जा चुके हैं जो अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार भारतीय सीमा के दस किमी. ही दूर है।

बताते चलें कि मई के आरंभ के बाद से ही दोनों मुल्कों के बीच तनाव के हालात है। ये तब और भी ज्यादा खराब हो गये जब बीते दिनों जब चीन ने बॉर्डर पर फाइटर प्लेन को तैनात किया।

उस वक्त 2017 में डोकलाम के वक्त पैदा हुई स्थिति से आगे जाते हुए दिख रहे थे।ज्ञात हो कि चीन के हुतान और गलगुन्सा बेस पर भारत भी नज़र बनाए हुए है और चीन की हर गतिविधियों पर गौर कर रहा है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story