TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

भड़का चीनः सामान के बहिष्कार पर कही ये बड़ी बात

भारत और चीन के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच भारत में कई संगठनों द्वारा चीनी प्रोडक्ट का विरोध किया जा रहा है और इनके बहिष्कार (Boycott) किए जाने के लिए कई मुहिम भी चलाए जा रहे हैं।

Shreya
Published on: 8 Jun 2020 5:46 AM GMT
भड़का चीनः सामान के बहिष्कार पर कही ये बड़ी बात
X

बीजिंग: भारत और चीन के बीच सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच भारत में कई संगठनों द्वारा चीनी प्रोडक्ट का विरोध किया जा रहा है और इनके बहिष्कार (Boycott) किए जाने के लिए कई मुहिम भी चलाए जा रहे हैं। उधर चीन ने भारत में उसके प्रोडक्ट को बायकॉट करने पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है।

चीन का कहना है कि भारत में कुछ अति-राष्ट्रवादी चीनी सामान के खिलाफ अफवाहें फैला रहे हैं, लेकिन इन सामानों का बहिष्कार करना उतना आसान नहीं है। चीन ने कहा कि हमारे प्रोडक्ट्स भारतीय दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं और इसे हटाना बेहद कठिन है। अब ये सात हजार करोड़ से ज्यादा का बिजनेस है।

यह भी पढ़ें: सोनिया ने मोदी सरकार से कहा- ये वक्त राजनीति का नहीं, मनरेगा से करें मदद

कुछ पार्टियां चीन पर धब्बा लगाने का कर रहीं प्रयास

चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने कहा है कि भारत की कुछ अति-राष्ट्रवादी पार्टियां लगातार चीन पर धब्बा लगाने के प्रयास कर रही हैं। चीन ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब चीन के प्रोडक्टस को बायकॉट करने के लिए कैंपेन चलाए जा रहे हैं, लेकिन हम भारत को यह समझाना चाहते हैं कि ये सौदा घाटे का है और हो पाना मुश्किल है।

चीन ने वांगचुक के यूट्यूब वीडियो पर जताई आपत्ति

इस लेख में चीन ने बॉलीवुड फिल्म 3 इडियट फेम वैज्ञानिक सोनम वांगचुक का भी जिक्र किया है। इसमें कहा गया कि सोनम वांगचुक जैसे शख्स आम भारतीयों को चीनी सामानों का बहिष्कार करने के लिए उकसा रहे हैं। चीन ने वांगचुक द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट एक वीडियो और रिमूव चाइना ऐप्स को लेकर भी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है। हालांकि चीन की शिकायत के बाद इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: अस्पतालों की लापरवाही ने ली नरेंद्र की जान, 2 दिनों तक 5 हाॅस्पिटल ने घुमाया, फिर…

सीमा विवाद कोई नई बात नहीं

ग्लोबल टाइम्स में छपे इस लेख के मुताबिक, भारत और चीन के बीच सीमा विवाद कोई नई बात नहीं है और उतना गंभीर नहीं है, जितना कि भारत में कुछ खास विचारधारा के लोग इसे बता रहे हैं। दोनों देश इस पर लगातार बात कर रही हैं और भारत सरकार का रवैया सकारात्मक है। चीन का आरोप है कि भारत के अति-राष्ट्रवादी नेता द्वारा पूरी स्थिति को बढ़ा-चढ़ा पेश सिया जा रहा है। चीन ने आरोप लगाया है कि चीन पर लगातार धब्बा लगाने के प्रयास किया जा रहा है।

फिलहाल चीनी सामन का बहिष्कार करना संभव नहीं

चीन का कहना है कि कोरोना वायरस और उसके चलते लागू लॉकडाउन की वजह से पहले ही दोनों देशों की अर्थव्यवस्था पर काफी ज्यादा असर पड़ा है। ऐसे में चीनी सामान का विरोध करने से मध्यवर्ग पर ही बोझ बढ़ेगा, क्योंकि अधिकतर किफायती सामान भारत, चीन से ही आयात करता है। चीन का कहना है कि फिलहाल भारतीयों के लिए चीनी सामन का बहिष्कार करना संभव ही नहीं है।

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस समारोह पर भी कोरोना की छाया, इस बार दिखेंगे कई बड़े बदलाव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story