×

चीन की बदली चाल: भारतीय सीमा के पास की हजारों सैनिकों-टैंकों की तैनाती

भारत और चीन के बीच सीमा पर लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। इस तनातनी के बीच चीन ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास हजारों सैनिकों, टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों को पहुंचाया है।

Shreya
Published on: 8 Jun 2020 6:30 AM GMT
चीन की बदली चाल: भारतीय सीमा के पास की हजारों सैनिकों-टैंकों की तैनाती
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। इस तनातनी के बीच चीन ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास हजारों सैनिकों, टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों को पहुंचाया है। हजारों की तादाद में इन सैनिकों की भारत से लगे चीन के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में तैनाती की गई है। महज कुछ घंटों के अंदर ही ये सभी काम किए गए। इससे चीन ये साबित करना करना चाहता है कि वह कम समय में भी अपनी सेना की तैनाती करने में सक्षम है।

हजारों पैराट्रूपर्स को भारतीय सीमा की तरफ किया गया तैनात

चीन ने अपने हजारों पैराट्रूपर्स चीन के हुबेई से भारतीय सीमा की ओर पहुंचा दिया है। बता दें कि चीन भारत से लगी सीमाओं पर लगातार अपनी सेना की ताकत को बढ़ाने पर जोर दे रहा है। चीन ने नागरिक परिवहन सेवाओं यानी निजी बसों, निजी कंपनियों के विमानों और ट्रेन के जरिए अपने सैनिकों को सीमाओं पर पहुंचाया है। ये जवान अत्याधुनिक हथियारों से लैस हैं।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी बदमाशों ने अस्पताल में किया हमला, एक मरीज की मौत, मचा हड़कंप

कुछ घंटों के अंदर की गई तीन हजार जवानों की तैनाती

सीमा पर तैनात किए गए इन जवानों में पीएलए एयरफोर्स के पैराट्रूपर्स की टुकड़ियां भी शामिल हैं। चीन ने इन जवानों की तीन हजार किलोमीटर की यात्रा को मात्र कुछ ही घंटों के अंदर पूरी करवा दी। इनमें से ज्यादातर सैनिक चीन के मध्य प्रांत हुबेई से इसलिए लाए गए हैं कि क्योंकि चीन की ज्यादातर सेना को हुबेई प्रांत में फैले कोरोना वायरस की स्थिति को संभालने का मोर्चा दिया गया था। भारतीय सीमा के पास तैनात किए गए सैनिकों में से हजारों जवानों ने कोरोना के जड़ माने जाने वाले वुहान में भी मोर्चा संभाला है।

यह भी पढ़ें: वर्चुअल मीटिंग के लिए अपने आपको ऐसे करें तैयार, ये Tips करें फॉलो

बड़े-बड़े टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों की भी तैनाती

इन जवानों के अलावा चीन ने ट्रेनों के जरिए बड़े-बड़े टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों को भी भारतीय सीमा के पास पहुंचाया है। इसके अलावा विमानों से भी छोटे हथियारों और जवानों को भारत की सीमा के पास पहुंचाया गया है। भारतीय सीमा तक जवानों और हथियारों को पहुंचाने का काम चीन की सेना के मेजर कर्नल माओ ली देख रहे थे।

यह भी पढ़ें: मिल रही अकाल मृत्यु: अचानक नौ लोगों की मौत, डरे और सहमें हुए हैं सब

इसलिए जवानों और हथियारों की हुई तैनाती

मेजर कर्नल माओ ली ने चीन की सरकारी मीडिया कंपनी चाइना सेंट्रल टेलीविजन को बताया कि हम यह देखना चाहते थे कि हम कितने कम समय में भातीय सीमा तक चीन के मध्य प्रांत हुबेई से जवान, हथियार और रसद पहुंचा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हम इस काम को तय समय में पूरा करने में सफल रहे। जो हमारे लिए बड़ी बात है।

सेना को पहुंचाने की प्रैक्टिस कर रहा चीन

वहीं चीन की सेना के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर ग्लोबल टाइम्स अखबार से बताया कि चीन ऊंचाई वाले क्षेत्र में अपनी सेना को पहुंचाने की प्रैक्टिस (Practice) कर रहा है। चीन के पास अपने देश के किसी भी कोने में कहीं पर भी अपने जवानों को सही समय पर पहुंचाने की ताकत और क्षमता है। चाहे वह बुरी परिस्थितियों वाली जगह हो, ऊंचाई वाली हो या कितनी भी खतरनाक क्यों ना हो।

यह भी पढ़ें: देश के इन राज्यों में नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल, वैष्णो माता समेत कई मंदिर भी बंद

चीन ने की उकसाने वाली कार्रवाई

बता दें कि इस समय भारत और चीन के सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। इस समस्या को हल करने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है। दोनों देशों के जवानों की अलग-अलग जगहों पर चौकियों पर भिड़ंत हो चुकी है। सैनिकों के बीच हाथापाई भी हो चुकी है। जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। ऐसे में चीन की इस कार्रवाई से तनाव और बढ़ सकता है।

दोनों देशों के बीच बातचीत रहेगी जारी

हालांकि शनिवार को हुई अहम बैठक में भारत और चीन की सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों ने बातचीत करके इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश भी की है। जो काफी काफी हद तक सकारात्मक रहा है। चीन ने अपने सेना को आदेश भी दिया है कि वो बिना किसी वजह उकसाने वाली कार्रवाई ना करें। साथ ही सीमा पर शांति बनाए रखें।

यह भी पढ़ें: अस्पतालों की लापरवाही ने ली नरेंद्र की जान, 2 दिनों तक 5 हाॅस्पिटल ने घुमाया, फिर…

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story