×

चीन इन सात एयरबेस पर ऐसा क्या कर रहा है, भारत को हर पल रखनी पड़ रही नजर

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव अभी भी बना हुआ है। कई बार सैन्य स्तर पर वार्ता के बावजूद दोनों देशों की सेनाएं सीमा पर पहले की तरह ही डटी हुई हैं। कोई भी मुल्क अपनी सेना को पीछे लेने को तैयार नहीं है।

Newstrack
Published on: 20 Aug 2020 11:41 AM GMT
चीन इन सात एयरबेस पर ऐसा क्या कर रहा है, भारत को हर पल रखनी पड़ रही नजर
X
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव अभी भी बना हुआ है। कई बार सैन्य स्तर पर वार्ता के बावजूद दोनों देशों की सेनाएं सीमा पर पहले की तरह ही डटी हुई हैं। कोई भी मुल्क अपनी सेना को पीछे लेने को तैयार नहीं है।

भारतीय एजेंसियां पूरी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की वायुसेना की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं। भारतीय सेना को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश जारी किये गये हैं।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर-पूर्वी राज्यों के सामने स्थित लिंझी एयरबेस मुख्यत: एक हेलीकॉप्टर बेस है। लेकिन, चीन ने यहां से भारतीय राज्यों पर अपनी निगरानी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए हेलीपैड्स का एक नेटवर्क खड़ा किया है।

भारत-चीन डेप्सैंग की फाइल फोटो भारत-चीन डेप्सैंग की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें: अभी-अभी विधायक की मौत: कोरोना ने ले ली जान, शोक में डूबी पार्टी

लद्दाख के पास चीन लड़ाकू विमानों की तैनाती की कर रहा तैयारी

जो जानकारी अभी तक निकलकर सामने आई है उसके मुताबिक चीनी वायु सेना लद्दाख सेक्टर के पास अपने लड़ाकू विमानों की तैनाती कर रही है। इसमें सुखोई-30 का चीनी संस्करण और जे-सीरीज के लड़ाकू विमान भी हैं। लेकिन भारतीय एजेंसियां सैटेलाइट और अन्य माध्यमों से इन पर निगाह रखे हुए हैं।

उधर चीन की ओर से सैन्य गतिविधियां बढ़ाने के जवाब में भारत ने भी इन स्थानों पर अपनी स्थिति को मजबूत करना शुरू किया है। भारत ने अपने सुखोई-30एमकेआई, मिग-29 और मिराज-2000 लड़ाकू विमानों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अपने फॉरवर्ड एयरबेस पर खड़ा कर दिया है।

सीमा पर पहरा देते चीन के हेलीकाप्टर की फाइल फोटो सीमा पर पहरा देते चीन के हेलीकाप्टर की फाइल फोटो

यह भी पढ़ें: गौशाला में हो रही गायों की हत्या! कर्मचारी का Video वायरल, अधिकारी मौन

सूत्रों कि माने तो भारतीय सेना शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्र में चीनी वा यु सेना के होतान, गर गुंसा, काशगार, हॉपिंग, कोंका जांग, लिंझी और पंगत एयरबेस पर बारीकी से नजर बनाये हुए हैं। ये सभी एयरबेस हाल के समय में काफी एक्टिव हो गये हैं।'

सूत्रों के अनुसार हाल के दिनों में चीन की वायु सेना ने इन बेस को उन्नत बनाने पर काम किया है। यहां मजबूत शेल्टर बनाए गए हैं, रनवे की लंबाई बढ़ाई गई है और अधिक कार्रवाइयों को अंजाम देने के लिए अतिरिक्त बल भी तैनात किया गया है।

ह भी पढ़ें: Facebook से भाजपा की सांठगांठ: प्रियंका गांधी का आरोप, हेट स्पीच पर कही ये बात

Newstrack

Newstrack

Next Story