×

भारत हुआ मजबूत: भारतीय सैनिकों ने अब यहां किया कब्जा, सदमे में चीन

भारत ने पहले ही काला टॉप और हेल्मेट टॉप पर कब्ज कर लिया था। इसके साथ ही अब गोस्वामी टॉप भी भारत के कब्जे में आ चुका है।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 4:07 AM GMT
भारत हुआ मजबूत: भारतीय सैनिकों ने अब यहां किया कब्जा, सदमे में चीन
X
भारत ने लद्दाख में पैंगोंग क्षेत्र में नॉर्थ फिंगर 4 को फिर अपने कब्जे में ले चुका है। जून के बाद पहली बार भारत के में ये क्षेत्र पूरी तरह से आ चुका है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण तनाव बरकरार है। चीन और भारतीय सेना के बीच हुई झड़प के बाद तनाव को कम करने के लिए बुधवार को ब्रिगेडियर स्तर की एक और बैठक हुई। लेकिन इस बैठक का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। कहा जा रहा है गुरुवार को फिर से एक बार बैठक हो सकती है। वर्तमान समय में सीमा पर तनाव वाली जगह भारत की मजबूत है जिसके कारण बैठक में भारत का पलड़ा नजर आ रहा है।

लद्दाख में काला टॉप हिल को भारत ने अपने अंडर में लिया है। भारत के इस कदम के बाद चीन सदमे है। ऊंची पहाड़ी पर कब्जा होने की वजह से भारत की स्थिति मजबूत हो गई है। अगर चीन को हरकता है या हालात बिगड़ते हैं तो भारत को फायदा मिलगेा। इसी कारण ने बातचीत के लिए हो रही बैठक में भारत ने सख्त रवैया अपनाया और अपनी बात पर अड़ा है।

इस बातचीत के बीच भारत ने लद्दाख में पैंगोंग क्षेत्र में नॉर्थ फिंगर 4 को फिर अपने कब्जे में ले चुका है। जून के बाद पहली बार भारत के में ये क्षेत्र पूरी तरह से आ चुका है। अब यहां से सबसे पास की चीनी पोस्ट फिंगर 4 के पूर्व हिस्से में हैं। यह भारतीय सेना की पॉजिशन से कुछ मीटर की दूरी पर है।

Indian Army भारतीय सेना(फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें...UN में चीन ने बोला झूठ पर झूठ, दोहरा चेहरा आया सामने, कही ये बात

भारत ने पहले ही काला टॉप और हेल्मेट टॉप पर कब्ज कर लिया था। इसके साथ ही अब गोस्वामी टॉप भी भारत के कब्जे में आ चुका है। गौरतलब है कि यहां पर रेजंग्ला और रिकन एरिया भी काफी महत्व रखता है इसलिए अब हर किसी की निगाहें इनपर है।

यह भी पढ़ें...सीमा पर तनाव: चीन-भारत के बीच ब्रिगेडियर स्तर की बैठक खत्म, निकला ये नतीजा

इतनी बार की घुसपैठ की कोशिश

गौरतलब है कि इससे पहले चीन ने 29-30 अगस्त की रात और फिर 31 अगस्त की रात को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की। 29-30 की रात को चीन ने पैंगोंग इलाके के दक्षिण क्षेत्र में जबकि 31 सितंबर की रात को काला टॉप के पास घुसपैठ की कोशिश की।

यह भी पढ़ें...चीन से टेंशन: भारत की हर मोर्चे पर जवाब देने की तैयारी, इस सीमा पर भेजे गए सैनिक

भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को देखते ही मेगाफोन पर ही चेतावनी दे दी, जिसके बाद चीनी सैनिक लौटे। भारत ने ब्लैक टॉप और हेल्मेट टॉप के पास के क्षेत्रों में चीनी सेनिकों की तैनाती पर चिंता जताई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story