×

कोरोना लाया भारत-चीन को करीब: दोस्ती की 70वीं सालगिरह पर पेश की ऐसी मिसाल

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के कई देश परेशान है लेकिन इस संकट के समय में देशों के बीच की दूरिया काम हुई हैं। भारत और चीन इस साल अपनी कूटनीतिक मित्रता की 70 वीं सालगिरह मना रहा है और ऐसे में दोनों देशों की करीबी एक मिसाल बन गयी है।

Shivani Awasthi
Published on: 4 April 2020 5:01 AM GMT
कोरोना लाया भारत-चीन को करीब: दोस्ती की 70वीं सालगिरह पर पेश की ऐसी मिसाल
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के कई देश परेशान है लेकिन इस संकट के समय में देशों के बीच की दूरिया काम हुई हैं। भारत और चीन इस साल अपनी कूटनीतिक मित्रता की 70 वीं सालगिरह मना रहा है और ऐसे में दोनों देशों की करीबी एक मिसाल बन गयी है।

कोरोना वायरस से भारत और चीन आये करीब :

चीन से पनपे कोरोना वायरस से वहां हजारों की मौत हो गयी और वहीं लोग संक्रमित हो गए। शुरूआती समय में चीन के हालात बहुत ख़राब थे, ऐसे में भारत ने चीन की मदद की और अपने ग्लोबमास्टर विमान से मेडिकल सप्लाई भेजा। भारत ने जनवरी में प्रतिबंधों में ढील देते हुए चीन को सीमित मेडिकल उपकरणों के निर्यात को मंजूरी दी। फिर अगले महीने फरवरी में 15 टन मेडिकल सप्लाई भी चीन भेजा गया था।

ये भी पढ़ेंःइस BJP नेता ने जमातियों को कहा मानव बम, बताई पाकिस्तान की साजिश

एक दूसरे की मदद के लिए बढ़ाया हाथ

इसी कड़ी में अब चीन से भारत की ओर मदद का हाथ बढ़ाया और चीन के उद्योगपति जैक मा जो अलीबाबा फाउंडेशन के जरिये भारत को मेडिकल सप्लाई भेज रहे हैं। अब तक वह मेडिकल सप्लाई का तीसरा जत्था दिल्ली भेज चुके हैं।

ये भी पढ़ेंःभारत में अमेरिकी दूतावास तक पहुंचा कोरोना, जद में अधिकारी

दोनों देश दे रहे एकजुटता की मिसाल

ऐसे में दोनों देश एकजुटता को लेकर मिसाल पेश कर रहे हैं। इस बाबत भारत में चीनी विदेश मंत्री सुन विडॉन्ग ने कोविड19 से लड़ाई में दो देशों की एकजुटता पर ट्वीट किया, 'जैक मा और अलीबाबा फाउंडेशन की तरफ से टेस्ट किट के डोनेशन का तीसरा जत्था आज रात दिल्ली पहुंच गया और वह आईआरसीएस को उपलब्ध कराया गया है। भारत और चीन के लोगों के बीच की एकजुटता से हम कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपट सकते हैं।'



ये भी पढ़ेंःभारत में कोरोना का टूटा रिकॉर्ड: 24 घंटों में 15 मौतें और संक्रमण के 502 नए मामले

भारत-चीन की कूटनीतिक मित्रता की 70वीं वर्षगांठ

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक मित्रता की इस साल 70 वीं वर्षगांठ है। 1 अप्रैल 1950 को भारत ने चीन के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित किया था, जिसके बाद भारत एशिया में पहला गैर कम्युनिस्ट देश बन गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story