×

लद्दाख पर इमरजेंसी मीटिंग, कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई गई

बीती देर रात चीन ने लद्दाख में एक बार फिर साजिश रची। पूर्वी लद्दाख इलाके में चीनी सेना ने फायरिंग कर दी। भारतीय सेना ने चीन को मुँह तोड़ जवाब दिया।

Shivani
Published on: 8 Sep 2020 4:30 AM GMT
लद्दाख पर इमरजेंसी मीटिंग, कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई गई
X
बीती देर रात चीन ने लद्दाख में एक बार फिर साजिश रची। पूर्वी लद्दाख इलाके में चीनी सेना ने फायरिंग कर दी। भारतीय सेना ने चीन को इसका मुँह तोड़ जवाब दिया।

लखनऊ: लद्दाख में एलएसी के पास सोमवार -मंगलवार की देर रात चीन ने फिर घुसपैठ की साजिश रची। हालाँकि भारतीय सेना ने अपनी मुस्तैदी से इसे नाकाम कर दिया लेकिन ऐसा 45 साल बाद हुआ कि एलएसी पर गोलीबारी हुई हो। चीन ने भारतीय सैनिकों पर फायरिंग कर दी। सेना ने भी चीनी जवानों को मुंह तोड़ जवाब दिया। सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

लद्दाख सीमा पर चीन ने फिर की घुसपैठ की कोशिश

सोमवार की घटना के बाद एक बार फिर भारत और चीन की सेना के सैनिक आमने-सामने आए हैं। पैंगोंग के पास रेजांग ला में करीब 40-50 सैनिक दोनों ओर से आमने-सामने आए।

कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई गई

एलएसी पर हालात तनावपूर्ण है। इसको लेकर केंद्रीय कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक शाम 6 बजे प्रधानमंत्री आवास पर होगी। इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख के साथ बैठक हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः प्रियंका गांधी ने फिर घेरा योगी सरकार को, कहा घोटालों में अव्‍वल है सरकार

फायरिंग की घटना की पूरी कहानी

चीनी सेना ने जब भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, तो उसे रोका गया। लेकिन जब नहीं मानें तो वॉर्निंग फायर किया गया। ये फायरिंग की घटना तब हुई जब दोनों देशों की सेना के ब्रिगेड कमांडर शांति की बात कर रहे थे। सोमवार को हुई इस घटना की इनसाइड स्टोरी क्या है, जानिए।

ये भी पढ़ेंः चीन के अखबार ने भारत को दी धमकी, भारत अपने खतरनाक कदमों को रोके

रक्षामंत्री को दी सेना ने जानकारी, आज होगी इमरजेंसी बैठक

एलएसी पर चीनी सेना की ओर से बीती रात हुई फायरिंग की जानकारी भारतीय आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को दे दी है। लद्दाख के हालातों के बारे में भी रक्षामंत्री को बताया गया है। कहा जा रहा है कि आज शाम को एक इमरजेंसी मीटिंग हो सकती है, जिसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहेंगे।

पीएम मोदी को किया गया ब्रीफ

एलएसी में चीनी सेना की ओर से हुई फायरिंग और सीमा पर तनाव के हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रीफ किया गया है। उन्हें बताया गया कि कैसे चीनी सैनिकों ने आगे बढ़ने कि कोशिश की और फायरिंग कर दी।

दोनों देशों के बीच चल रही शांति बातचीत, इधर बढ़ा तनाव:

गौरतलब है कि चीनी सैनिकों की ये हरका उस वक्त हुई, जब चुशूल में ब्रिगेड स्तर की बातचीत चल रही थी। चुशूल के दक्षिण चीनी सैनिकों ने भारतीय पोस्ट की तरफ बढ़ने की कोशिश की। दोनों सेनाओं के बीच हाथापाई हुई, बाद में चीन ने हवाई फायरिंग कर दी। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की और चेतावनी फायरिंग की।

ये भी पढ़ेंः मायावती का योगी सरकार पर हमला, UP में लगातार हो रहीं हत्याएं

चीन ने लद्दाख में की फायरिंग

दरअसल, इस साल की शुरुआत से ही चीनी सैनिक लद्दाख में सीमा के पार घुसपैठ की लगातार कोशिश में लगे हैं। जिसके बाद भारतीय सेना और पीएलए के बीच कई बार झड़प भी हुई। पिछली बार तो 20 भारतीय और 35 चीनी सैनिक इस झड़प में शहीद भी हो चुके हैं। वहीं बीती देर रात चीन ने लद्दाख में एक बार फिर साजिश रची। पूर्वी लद्दाख इलाके में चीनी सेना ने फायरिंग कर दी। चीन ने भारतीय चौकी को निशाना बनाते हुए ये फायरिंग की। भारतीय सेना ने चीन को इसका मुँह तोड़ जवाब दिया। सूत्रों से मुताबिक, फिलहाल हालात कंट्रोल में है।

Indian Army

यहां हुईं फायरिंग:

बताया जा रहा है कि चीन की ओर से पेंगोंग त्सो के दक्षिणी किनारे पर शेपाओ माउंटेन टॉप्स पर फायरिंग हुई है। रात के अंधेरे में फायरिंग करते हुए घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सेना को भारतीय सैनिकों ने यहां पर चेतावनी दी थी।

ये भी पढ़ेंः दहल गया लद्दाख: कारगिल में आया भूकंप, इधर-उधर भागने लगे लोग

पहले फायरिंग करने को लेकर चीन ने बोला झूठ:

वहीं LAC पर पहले गोली किसने चलाई, इस पर चीन ने गलत बयानबाजी भी शुरू कर दी। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता ने कहा कि भारत की तरफ से उकसावे वाली कार्रवाई की गयी।

India-China Army

चीनी मीडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि भारतीय सेना ने सोमवार को लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर घुसपैठ की कोशिश की, इसके बाद कुछ वार्निंग शॉट दागे। जवाब में चीनी सेना को जबरन जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story