×

चीन ने दागी गोलियां: आधी रात LAC पर साजिश, भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव चरम पहुंच गया है। अब इस बीच पूर्वी लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच गोलीबारी हुई है। बताया जा रहा है कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 3:01 AM GMT
चीन ने दागी गोलियां: आधी रात LAC पर साजिश, भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा
X
पूर्वी लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच गोलीबारी हुई है। बताया जा रहा है कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव चरम पहुंच गया है। अब इस बीच पूर्वी लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच गोलीबारी हुई है। बताया जा रहा है कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

जून में गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बरकरार है। दोनों देशों के बीच सैन्य तथा कूटनीतिक स्तर पर स्थिति को सामान्य करने की कोशिश हो रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि 1975 के बाद सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच पहले बार ऐसी फायरिंग हुई है।

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि चीन ने भारतीय क्षेत्र में फायरिंग की जिसके बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई की। दोनों पक्षों की तरफ से फायरिंग की गई है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में होने का दावा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें....आत्मनिर्भर बना ये जिला: मिली कोविड हॉस्पिटल की सौगात, मंत्री ने किया उद्घाटन

चीनी रक्षा मंत्रालय, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी( पीएलए ) के वेस्टर्न थियेटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने देर रात बयान दिया है और कहा कि भारतीय सैनिकों ने कथित उकसावे वाले कार्रवाई की है जिसके कारण चीनी सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। लेकिन भारत की तरफ से अभी इस फायरिंग पर कोई बयान नहीं आया है।

India-China Army

मीडिया रिपोर्ट में भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि "वार्निंग शॉट्स" फायर किए गए थे। सीमा पर तैनात सैनिक उस समय से हाई अलर्ट पर हैं, जब से उन्होंने काला टॉप और हेल्मेट टॉप को अपने नियंत्रण में लिया है। चीनी सैनिक इन दोनों चोटियों पर नियंत्रण करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें....UP में कोरोना किट घोटाला: CM योगी ने लिया एक्शन, तत्काल ये अफसर सस्पेंड

पीएलए वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान, भारतीय सेना ने चीनी बॉर्डर गार्ड्स के पेट्रोलिंग कर्मियों को फायर की धमकी दी, जिसके कारण चीनी बॉर्डर गार्ड्स को स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए जवाबी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

यह भी पढ़ें....सोने ने मारी उछाल: Gold-Silver के आ गए नए दाम, तुरंत चेक करें

झांग शुइली का कहना है कि यह एक गंभीर सैन्य उकसाने वाला मामला है और बहुत बुरा स्वभाव है। हमारा भारतीय पक्ष से अनुरोध हैं कि वे खतरनाक कार्रवाइयों पर तुरंत रोक लगाएं, क्रॉस-लाइन कर्मियों को तुरंत वापस बुलाएं, फ्रंट-लाइन सैनिकों को सख्ती से रोका जाए, और उनकी सख्ती से जांच हो और दंडित किया जाए जिन्होंने फायरिंग की है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं फिर से न हो।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story